फोटो गैलरी

Hindi Newsrbi base rate calculation guidelines for banks soon

आधार दर आकलन पर गाइडलाइंस जल्द: RBI

वाणिज्यिक बैंकों को नीतिगत दरों में कटौती का पूरा फायदा ग्राहकों को देने के लिए प्रेरित करने की कोशिशों में पूरी कामयाबी न मिलने के बाद गवर्नर रघुराम राजन ने कहा कि बैंकों के लिए रिणों की आधार दर के...

आधार दर आकलन पर गाइडलाइंस जल्द: RBI
एजेंसीTue, 01 Dec 2015 05:41 PM
ऐप पर पढ़ें

वाणिज्यिक बैंकों को नीतिगत दरों में कटौती का पूरा फायदा ग्राहकों को देने के लिए प्रेरित करने की कोशिशों में पूरी कामयाबी न मिलने के बाद गवर्नर रघुराम राजन ने कहा कि बैंकों के लिए रिणों की आधार दर के निर्धारण का एक नया फॉर्मूला इसी सप्ताह तय किया जाएगा जो उनके धन की सीमांत लागत पर आधारित होगा।

उन्होंने 2015-16 की मौद्रिक नीति की पांचवीं द्वैमासिक नीति में कहा, 'नीतिगत ब्याज दर में कटौती की जनवरी में शुरू हुई प्रक्रिया के बाद से कुल मिलाकर दर में 1.25 प्रतिशत की कटौती की गई। लेकिन बैंकों ने इसका आधा ही फायदा ग्राहकों को दिया है। बैंकों के रिण पर ब्याज दर औसतन सिर्फ 0.60 प्रतिशत ही घटी है।

इस पहल के औचित्य के संबंध में राजन ने समीक्षा पेश किए जाने के बाद कहा कि अब आधार दर के आकलन का एक निश्चित तरीका होगा। हमारी चिंता यह है कि यह ग्राहकों के लिए ब्याज दर घटाने के संबंध में बैंकों के आड़े नहीं आना चाहिए। उन्होंने कहा कि इसीलिए हम आधार दर पर पुनर्विचार कर रहे हैं और हम सीमांत लागत पर आधारित मूल्य को अपनाने जा रहे हैं जिसकी घोषणा इस सप्ताह की जाएगी।

राजन ने कहा कि कि सीमांत लागत को आधार बनाने से कोष की लागत रिणों की ब्याज दर में ज्यादा तेजी से परिलक्षित होगी। उन्होंने कहा कि इसका उददेश्य है बैंक नया रिण सीमांत लागत आधारित ब्याज पर दे सकें। पुराने रिणों पर ब्याज इस समय लागू आधार दर होगी। हम इसी मंशा से आगे बढ़ रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें