फोटो गैलरी

Hindi NewsMST की जगह लेगा रेल कार्ड, शॉपिंग करने की मिलेगी सुविधा

MST की जगह लेगा रेल कार्ड, शॉपिंग करने की मिलेगी सुविधा

रेलवे जल्द ही मासिक सीजन टिकट (एमएसटी) के स्थान पर रेल कार्ड लेकर आएगा। यह रेल कार्ड तीन तरह के होंगे। इनमें गोल्डन(छह माह),सिल्वर(एक माह) और प्लेटिनम(एक साल)जारी किया जाएगा। अभी मुंबई में यह प्रयोग...

MST की जगह लेगा रेल कार्ड, शॉपिंग करने की मिलेगी सुविधा
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 29 Aug 2016 01:41 PM
ऐप पर पढ़ें

रेलवे जल्द ही मासिक सीजन टिकट (एमएसटी) के स्थान पर रेल कार्ड लेकर आएगा। यह रेल कार्ड तीन तरह के होंगे। इनमें गोल्डन(छह माह),सिल्वर(एक माह) और प्लेटिनम(एक साल)जारी किया जाएगा। अभी मुंबई में यह प्रयोग के तौर पर लॉन्च होगा। 

पेपर कार्ड से मिलेगी मुक्ति

उपनगरीय रेल यात्रियों को जल्द ही मासिक सीजन टिकट के स्थान पर एक रेल कार्ड मिल सकता है जिसका उपयोग वे कुछ खुदरा वस्तुओं की खरीदारी के लिए भी कर सकेंगे। रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि रेलवे इस प्रस्ताव की शुरआत को लेकर 31 बैंकों के साथ बातचीत कर रहा है। अनुमान के मुताबिक देश भर में करीब 1.1 करोड़ लोग प्रतिदिन लोकल रेलगाडि़यों का उपयोग करते हैं।

तीन तरह के होंगे कार्ड

योजना के अनुसार तीन तरह के रेल कार्ड होंगे। ये कार्ड सिल्वर, गोल्ड और प्लैटिनम श्रेणी के होंगे। सिल्वर कार्ड एक महीने, गोल्ड कार्ड छह माह और प्लैटिनम कार्ड एक वर्ष की अवधि के लिए दिये जायेंगे।

इन बैंकों से चल रही है बातचीत

उन्होंने कहा कि SBI, ICICI, HDFC और पंजाब नेशनल बैंक समेत 31 बैंकों से इस योजना में सहयोग के लिए बातचीत की जा रही है और बकौल अधिकारी बैंकों ने रेल कार्ड परियोजना में बहुत अधिक रूचि दिखायी है और इसके बाद समझौतों पर हस्ताक्षर किये जायेंगे। अन्य स्थानों पर शुरू किये जाने से पहले इसे मुंबई में प्रायोगिक तौर पर शुरू किया जायेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें