फोटो गैलरी

Hindi Newsrafale deal all details fixed iga being finalised

राफेल खरीद पर हस्ताक्षर अगले हफ्ते संभव

राफेल लड़ाकू विमानों की खरीद के लिए भारत और फ्रांस अगले सप्ताह समझौते पर हस्ताक्षर कर सकते हैं। दोनों देशों के विशेषज्ञ दलों ने समझौते के सभी बिन्दुओं को अंतिम रूप दे दिया है। इसमें फ्रांस से 36 राफेल...

राफेल खरीद पर हस्ताक्षर अगले हफ्ते संभव
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 14 Sep 2016 09:17 PM
ऐप पर पढ़ें

राफेल लड़ाकू विमानों की खरीद के लिए भारत और फ्रांस अगले सप्ताह समझौते पर हस्ताक्षर कर सकते हैं। दोनों देशों के विशेषज्ञ दलों ने समझौते के सभी बिन्दुओं को अंतिम रूप दे दिया है। इसमें फ्रांस से 36 राफेल विमानों की खरीद करीब 600 अरब रुपये (तकरीबन 7.87 अरब यूरो) में करने पर सहमति बन गई है। 

भारत ने विमानों की खरीद को लेकर फ्रांस के साथ काफी मोलभाव किया, जिसके बाद करीब 4500 करोड़ रुपये कम कराने में सफल रहा है। सरकारी सूत्रों ने बताया कि लागत, ऑफसेट और सेवा ब्योरे के समझौते पर काम हो चुका है। फ्रांस 50 फीसदी ऑफसेट प्रावधान पर भी सहमत हो गया है। इसका मतलब है कि विमानों से संबंधित करीब 300 अरब रुपये का कार्य भारत में ही होगा, जिससे देश में नौकरियां बढ़ेंगी। फ्रांस की एक टीम दिल्ली में समझौते को अंतिम रूप देने के लिए मौजूद है। 

हजारों पन्नों के अनुबंध दस्तावेजों को अंतिम मंजूरी के लिए सुरक्षा मामलों की कैबिनेट समिति को भेजा जाएगा। करार के बाद राफेल लड़ाकू विमानों की आपूर्ति वर्ष 2019 में शुरू होने का अनुमान है। सौदे के तहत विमान हथियार प्रणाली से लैस होंगे। गोरतलब है कि सौदे को लेकर बातचीत कर रहे दल की रिपोर्ट पर पिछले महीने रक्षा मंत्रालय ने मंजूरी दे दी थी। इस पर पीएमओ की मुहर के बाद अनुबंध आगे बढ़ाने को लेकर काम शुरू हुआ। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें