class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

15 मार्च के बाद सस्ता हो सकता है पेट्रोल-डीजल

15 मार्च के बाद सस्ता हो सकता है पेट्रोल-डीजल

पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों के दौरान लगातार तीन पखवाड़े पेट्रोल-डीजल की कीमतों की समीक्षा नहीं होने के बाद 15 मार्च की समीक्षा में आम लोगों को राहत मिलने की उम्मीद है।

पिछली समीक्षा के समय अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत 55 डॉलर प्रति बैरल से ज्यादा थी जो पिछले सप्ताह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आई बड़ी गिरावट के बाद अब घटकर 52 डॉलर प्रति बैरल के करीब रह गई है। 

ऐसे में 15 मार्च को कीमतों की समीक्षा होने तथा पेट्रोल-डीजल की कीमतों में दो से ढ़ाई रुपये प्रति लीटर तक की राहत की उम्मीद है। पेट्रोल-डीजल की कीमतों की पिछली समीक्षा 15 जनवरी को की गई थी। 

इसमें तेल विपणन कंपनियों ने मूल्य वर्धित कर (वैट) छोड़कर 16 जनवरी से पेट्रोल की कीमतें 42 पैसे तथा डीजल के दाम 1.03 रुपये बढ़ाये थे। वैट समेत राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 54 पैसे तथा डीजल की 1.20 रुपये प्रति लीटर बढ़ी थी। पेट्रोल तथा डीजल की कीमतों की समीक्षा हर पखवाड़े की जाती है।  

तेल विपणन कंपनियों ने पिछले साल जून, अक्तूबर और दिसंबर में पेट्रोल तथा डीजल की कीमतों में पांच पैसे, छह पैसे, 12 पैसे और 13 पैसे जैसे मामूली बदलाव भी किए थे। लेकिन, 15 जनवरी के बाद अब तक कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। 

नई नकदी आने के साथ घटने लगा है डिजिटल लेनदेन

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:petrol-diesel may be cheaper after march 15