फोटो गैलरी

Hindi Newspayal kadakia in fortune magazine know all about her

VIDEO: डांस और फिटनेस का कॉकेटल देकर दुनिया में छा गईं पायल कदाकिया

फॉर्च्यून मैगजीन ने 40 साल से कम उम्र के उन युवाओं की सूची जारी की है जिन्होंने बिजनेस के क्षेत्र में ऊंचाइयों को नापा है। इस सूची में एक नाम सामने आया पायल कदाकिया का। भारतीय मूल की पायल कदाकिया...

VIDEO: डांस और फिटनेस का कॉकेटल देकर दुनिया में छा गईं पायल कदाकिया
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 24 Sep 2016 12:30 PM
ऐप पर पढ़ें

फॉर्च्यून मैगजीन ने 40 साल से कम उम्र के उन युवाओं की सूची जारी की है जिन्होंने बिजनेस के क्षेत्र में ऊंचाइयों को नापा है। इस सूची में एक नाम सामने आया पायल कदाकिया का। भारतीय मूल की पायल कदाकिया वैसे तो डांसर हैं लेकिन इन्होंने अपने डांस के इस पैशन को बिजनेस में बदल दिया और एक नई ऊंचाई को छू लिया। वह ClassPass नाम की फिटनेस कंपनी की सीईओ हैं। 

 

Thousands of classes. One pass. इसी पंच लाइन के साथ आज से सिर्फ तीन साल पहले पायल ने एक एंट्रप्रेन्योर के तौर पर कॅरियर शुरू किया। डांसप्रेन्योर के तौर पर यह दुनिया की पहली कंपनी थी जिसमें डांस और फिटनेस का कॉकटेल एक साथ पूरी दुनिया को पिलाया। 33 वर्षीय पायल ने 2013 में कंपनी की स्थापना की थी। कंपनी लोगों को उनके क्षेत्र में बुटीक फिटनेस केंद्रों की जानकारी मुहैया कराती है। तीन साल के दौरान पायल ने दुनिया के 39 शहरों में फिटनेस केंद्र खोल लिए हैं। उनका लक्ष्य 84 बिलियन डॉलर जुटाने का है। पिछले 15 महीनों के दौरान क्लासपास ने कुछ जगहों पर अपनी कीमतों में 50 फीसदी बढ़ा दिए हैं।

पायल तीन साल की उम्र से इंडियन क्लासिकल और फोक स्टाइल डांस कर रही हैं। उनका सपना था कि इस दुनिया को डांस के माध्यम से फिटनेस का मंत्र दे ताकि लोग एक्टिव और खुश रहें। इसी को ध्यान में रखकर उन्होंने classpass की स्थापना की। क्लासपास एक मेंबरशिप प्रोग्राम है। इसके द्वारा कोई भी दुनिया के तमाम शहरों में इसके फिटनेस क्लास में जाकर जिम, स्टूडियो, वर्कआउट कर सकता है। 

25 साल के डांसिंग अनुभव के बाद पायल ने द सा डांस कंपनी स्थापित की। ये भी भारतीय डांस पर आधारित कंपनी थी। पायल की इस कंपनी को भी तमाम कम्युनिटी, सेलिब्रिटी का समर्थन मिला। अमेरिका की तमाम मीडिया कंपनी और अखबार ने उनकी इस उपलब्धि को प्रमुखता से प्रकाशित किया। 

 

पायल का प्रसिद्ध कोट हैः एक डांसर सिर्फ अपना टैलेंट दिखाने के लिए डांस नहीं करता बल्कि ये उसका कभी न मरने वाला शौक होता है।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें