फोटो गैलरी

Hindi Newsnow 1 billion user of whatsapp

1 अरब हुई व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं की संख्या

मोबाइल मैसेजिंग सेवा प्रदान करने वाली अग्रणी कंपनी ‘व्हाट्सएप’ का इस्तेमाल करने वाले उपयोगकर्ताओं की संख्या एक अरब हो गई। उल्लेखनीय है कि व्हाट्सएप का स्वामित्व फेसबुक के पास है और फेसबुक...

1 अरब हुई व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं की संख्या
एजेंसीMon, 15 Feb 2016 05:11 PM
ऐप पर पढ़ें

मोबाइल मैसेजिंग सेवा प्रदान करने वाली अग्रणी कंपनी ‘व्हाट्सएप’ का इस्तेमाल करने वाले उपयोगकर्ताओं की संख्या एक अरब हो गई। उल्लेखनीय है कि व्हाट्सएप का स्वामित्व फेसबुक के पास है और फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग ने मंगलवार को इसकी घोषणा की।

जुकरबर्ग अपने फेसबुक पेज पर लिखा कि व्हाट्सएप का इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या 1 अरब लोग हो गई। ऐसी कुछ ही सेवाएं हैं जो एक अरब लोगों को जोड़ती हैं। यह मील का पत्थर पूरी दुनिया को जोड़ने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। व्हाट्सएप पर हर दिन 42 अरब संदेश, जिसमें 1.6 अरब तस्वीरें और 25 करोड़ वीडियो शामिल हैं, आदान-प्रदान की जाती हैं।

जुगकबर्ग ने लिखा कि फेसबुक से जुड़ने के बाद व्हाट्सएप से जुड़े लोगों का समुदाय दोगुना हो चुका है। हम लोगों को दूरस्थ स्थानों पर रह रहे प्रियजनों से जुड़ने का मौका प्रदान करते हैं। जुगरबर्ग ने इसके अलावा कहा कि वह व्हाट्सएप पर पूरी दुनिया के अधिक से अधिक लोगों को जोड़ने पर काम कर रहे हैं। इसके साथ ही वह व्हाट्सएप को व्यापार के लिए भी सहज बनाने की कोशिशों में लगे हुए हैं।

यूक्रेन से आकर अमेरिका बस गए जैन कूम और ब्रायन एक्टन ने 2009 में व्हाट्सएप शुरू किया था। इसके बाद 2014 में दिग्गज सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने 19 अरब डॉलर में इसका अधिग्रहण कर लिया था।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें