फोटो गैलरी

Hindi Newsnever search these five things on google otherwise you face trouble

ये पांच बातें Google पर कभी न करें सर्च, वर्ना झेलनी पड़ेगी मुसीबत

किसी भी विषय संबंधित जानकारी के लिए हम गूगल का रुख सबसे पहले करते है, करें भी क्यों न दुनियां का सबसे बड़ा सर्च इंजन जो है। लेकिन कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें गूगल पर सर्च करने से आप परेशानी में आ सकते...

ये पांच बातें Google पर कभी न करें सर्च, वर्ना झेलनी पड़ेगी मुसीबत
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 02 May 2017 04:54 PM
ऐप पर पढ़ें

किसी भी विषय संबंधित जानकारी के लिए हम गूगल का रुख सबसे पहले करते है, करें भी क्यों न दुनियां का सबसे बड़ा सर्च इंजन जो है। लेकिन कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें गूगल पर सर्च करने से आप परेशानी में आ सकते हैं। ये हैं वो 6 चीजे जिसे आप गूगल पर सर्च न ही करें तो बेहतर होगा। इसलिए गूगल के बारे में पहले पढ़ ले ये जरूरी बातें...

1. अपराध संबंधित जानकारी के बारे में सर्च
गूगल पर भूलकर भी कभी कुछ संदिग्ध या संदेहजनक चीजें सर्च न करें। क्योंकि साइबर पुलिस की नजर अक्सर ऐसे लोगों पर होती है जो कि कुछ संदिग्ध सर्च कर रहे हैं। चाहें आपने ऐसे ही कोई संदिग्ध साइट सर्च की तो ऐसा करने पर हो सकता है कि आपको हवालात की हवा खानी पड़े।

2. अपनी आइडेंटिटी से जुड़ा सर्च
गूगल सर्च में यह सुविधा होती है कि वह आपके सर्च के अनुसार आपकी पहचान पता करने के लिए सर्च करती है। क्योंकि गूगल के पास आपकी सर्च हिस्ट्री का पूरा डाटाबेस होता है। ऐसे में कई बार जानकारी लीक होने का खतरा रहता है। इसके अलावा आपकी पहचान के सर्च के आधार पर ही आपको विज्ञापन भी भेजे जाते हैं। 

3. मेडिकल और ड्रग्स से सम्बंधित जानकारी
जब आप गूगल पर बीमारी और मेडिसिन से जुड़ी कोई भी चीज सर्च करते हैं तो यह डाटा थर्ड पार्टी को ट्रांसफर कर दिया जाता है। इस आधार पर आपको उस बीमारी व उसके ट्रीटमेंट से संबंधित विज्ञापन दिखाए जाते हैं। इसके बाद यह मेडिकल जानकारी क्रिमिनल वेबसाइट्स को भी शेयर की जाती है। ये मेडिकेड फ्रॉड तथा अन्य कई स्कैम में उपयोग होती है।  

4. असुरक्षा से संबंधित सर्च
गूगल पर असुरक्षा से जुड़ी कोई भी जानकारी यदि आप सर्च करते हैं तो आपके पास उससे संबंधित विज्ञापन आने शुरू हो जाते हैं। जिससे आप यह जान सकते हैं कि कोई आपको इंटरनेट पर फॉलो कर रहा है। यदि आप चाहते हैं कि असुरक्षा से जुड़े विज्ञापन आपको परेशान न करें तो इसके लिए आप गूगल पर इसे सर्च करने से बचें।

5 . ईमेल आईडी नहीं करें सर्च
अपनी पर्सनल ईमेल लॉगइन को गूगल पर सर्च करने से परहेज करें, ऐसा करने पर आपका अकाउंट हैक और पासवर्ड लीक होने की समस्या होती है। जिसके बाद आपकी ईमेल आईडी के माध्यम से आप किसी स्कैम में भी फंस सकते हैं।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें