फोटो गैलरी

Hindi Newsmodi on new era will come with union budget at january end

अंग्रेजों की प्रथा तोड़ेगी मोदी सरकार, जनवरी अंत में ही बजट करेगी पेश

मोदी सरकार अंग्रेजों के जमाने की कई प्रथाओं को खत्म करने में लगी है। रेल बजट को अलग से पेश करने की प्रथा को खत्म करने की दिशा में पहले ही काम शुरू हो चुका है। अब खबर आ रही है कि आम बजट को भी फरवरी के...

अंग्रेजों की प्रथा तोड़ेगी मोदी सरकार, जनवरी अंत में ही बजट करेगी पेश
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 22 Aug 2016 03:10 PM
ऐप पर पढ़ें

मोदी सरकार अंग्रेजों के जमाने की कई प्रथाओं को खत्म करने में लगी है। रेल बजट को अलग से पेश करने की प्रथा को खत्म करने की दिशा में पहले ही काम शुरू हो चुका है। अब खबर आ रही है कि आम बजट को भी फरवरी के अंत में पेश करने की बजाये इसे जनवरी के अंत में ही जारी किया जाए। ताकि मार्च अंत तक पैसा संबंधित विभागों तक पहुंच जाए और विकास कार्य में देरी न हो। 

रेल बजट को भी खत्म करने की तैयारी, आम बजट के साथ जोड़ा जाएगा

मोदी सरकार चाहती है कि योजनाओं के लागू होने में प्रशासनिक देरी को खत्म करने के लिए बजट को जनवरी अंत तक पेश किया जाए ताकि मार्च अंत तक सभी योजनाओं को पैसा दे दिया जाए और नए वित्तीय वर्ष से उन पर काम भी शुरू किया जा सके। अभी इस काम को करने में मई तक का समय लग जाता है।

हालांकि अभी इसका अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है लेकिन सरकार के करीबी सूत्रों के मुताबिक सरकार चाहती है कि बजट संबंधी कार्य 31 मार्च तक पूरे कर लिये जाएं ताकि योजनाओं का क्रियान्वयन तेज हो सके और विभाग उस दिशा में आवश्यक खर्च भी नियत समय पर कर सकें। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें