फोटो गैलरी

Hindi Newsmaruti now focus on premium cars

विटारा ब्रेज़ा की सफलता के बाद मारुति ने बदली अपनी रणनीति

मारूति सुज़ुकी के लिए विटारा ब्रेज़ा और बलेनो हैचबैक ने अच्छी सफलता बटोरी है। इन दोनों प्रीमियम कारों को मिली सफलता के बाद अब मारूति ने अपनी रणनीति में बदलाव  करते हुए छोटी प्रीमियम कारों की तरफ...

विटारा ब्रेज़ा की सफलता के बाद मारुति ने बदली अपनी रणनीति
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 31 Aug 2016 04:39 PM
ऐप पर पढ़ें

मारूति सुज़ुकी के लिए विटारा ब्रेज़ा और बलेनो हैचबैक ने अच्छी सफलता बटोरी है। इन दोनों प्रीमियम कारों को मिली सफलता के बाद अब मारूति ने अपनी रणनीति में बदलाव  करते हुए छोटी प्रीमियम कारों की तरफ ध्यान देने की योजना बनाई है। मारूति सुज़ुकी इंडिया लि. के एमडी और सीईओ केनिची अयुकावा ने इसकी पुष्टि अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया से बातचीत के दौरान की।

हाल ही में रेनो ने क्विड का पावरफुल अवतार 1.0 लीटर क्विड लॉन्च किया है। क्विड से मारूति की ऑल्टो रेंज को कड़ी टक्कर मिल रही है। इसे देखते हुए मारूति की योजना अब ऑल्टो को नए अवतार में लाने की है। छोटी प्रीमियम कार के अलावा कंपनी बड़े इंजन वाली प्रीमियम कारें लाने पर भी ध्यान देगी।

फिलहाल कार बाजार में मारूति की हिस्सेदारी 47 फीसदी की है। कंपनी की योजना प्रीमियम कारें लाने के साथ ही इसमें 10 फीसदी की बढ़त हासिल करना है। फिलहाल मारूति के दो प्लांट हैं, जिनमें एक गुड़गांव और दूसरा मानेसर में है। अब कंपनी का तीसरा प्लांट गुजरात में तैयार हो रहा है। अटकलें हैं कि कंपनी इसका ट्रायल जनवरी 2017 से शुरू करेगी। गुजरात प्लांट शुरू होने के बाद कंपनी की सालाना प्रोडक्शन क्षमता 2.5 लाख कारें प्रति वर्ष हो जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें