फोटो गैलरी

Hindi Newsknow how to recover deleted data in just 5 steps

गलती से हो गया है DATA डिलीट तो इन 5 Step में मिल जाएगा वापस

सिर्फ 5 Step में रिकवर कीजिए डिलीट हुआ डाटा कई बार एक छोटी सी गलती या दुर्घटना से आपके कंप्यूटर में मौजूद बेहद महत्वपूर्ण डाटा आपसे डिलीट हो जाता है। ऐसे में आप मुश्किल में पड़ जाते हैं कि ज़रू

लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 27 Oct 2016 04:49 PM

सिर्फ 5 Step में रिकवर कीजिए डिलीट हुआ डाटा

कई बार एक छोटी सी गलती या दुर्घटना से आपके कंप्यूटर में मौजूद बेहद महत्वपूर्ण डाटा आपसे डिलीट हो जाता है। ऐसे में आप मुश्किल में पड़ जाते हैं कि ज़रूरी फाइल्स को कैसे हासिल किया जाए। हालांकि आप किसी भी सॉफ्टवेयर सॉल्यूशन की शॉप पर जाकर डाटा रिकवर करा सकते हैं लेकिन Livehindustan.com आज आपको वो 5 स्टेप बता रहा है जिससे आप घर बैठे बड़ी ही आसानी से अपना डिलीट हुआ डाटा आसानी से रिकवर कर सकते हैं। 

DIGILocker के बारे में सुना तो बहुत होगा, यहां जानें उसके बारे में सब कुछ
 

जानिए डाटा डिलीट हो जाए तो क्या करें:

स्टेप 1

सबसे पहले जिस हार्ड डिस्क से डाटा रिकवर करना है उसे किसी दूसरे कम्प्यूटर से अटैच करें। अगर ये एक USB हार्ड डिस्क है तो इसे डायरेक्ट भी किसी कंप्यूटर से अटैच किया जा सकता है। इसके बाद डाटा रिकवरी सॉफ्टवेयर 'Recover My Files' का फ्री वर्जन डाउनलोड कर इन्स्टॉल करें। ये आसानी से गूगल पर उपलब्ध है और इसे डाउनलोड कर इस्तेमाल करना बेहद आसान है। 

गलती से हो गया है DATA डिलीट तो इन 5 Step में मिल जाएगा वापस1 / 5

गलती से हो गया है DATA डिलीट तो इन 5 Step में मिल जाएगा वापस

स्टेप 2

सॉफ्टेवयर इन्स्टॉल होने के बाद फाइल रिकवर करने के लिए आपको पहले फ़ाइल को सर्च करना होगा। इसके बाद आप स्क्रीन पर मौजूद दुसरे दो ऑप्शन में से Complete Format Recover पर क्लिक करना है। 

गलती से हो गया है DATA डिलीट तो इन 5 Step में मिल जाएगा वापस2 / 5

गलती से हो गया है DATA डिलीट तो इन 5 Step में मिल जाएगा वापस

स्टेप 3

Complete Format Recover पर क्लिक करने के बाद आपको फिजिकल ड्राइव सलेक्ट करनी होगी। इसमें आपको हार्ड डिस्क के पार्टीशन भी दिखाई देंगे।

जानिए 6GB RAM और 23 MP कैमरे वाले 'कर्व्ड' Mi Note 2 के बारे में

आमतौर पर आपने अपने हार्ड डिस्क पार्टीशन को जो नाम दिया है इसमें भी वो उसी नाम से दिखाई देंगे। आप जिस ड्राइव का डाटा या जिस ड्राइव में मौजूद फ़ाइल रिकवर करना चाहते हैं उसे सलेक्ट कर लें और Next पर क्लिक करें। 

गलती से हो गया है DATA डिलीट तो इन 5 Step में मिल जाएगा वापस3 / 5

गलती से हो गया है DATA डिलीट तो इन 5 Step में मिल जाएगा वापस

स्टेप नंबर 4

इस स्टेप में आपसे पूछा जाता है कि आपको कौन सी फ़ाइल रिकवर करनी है। इस ऑप्शन में ड्राइव में सेव इमेज, ऑडियो, वीडियो, किसी सॉफ्टवेयर या अन्य दूसरी कई फाइल्स शो होती हैं। यहां आप किसी एक फ़ाइल को या फिर सभी फाइलों को भी सलेक्ट कर सकते हैं।

ब्लैकबेरी का तीसरा एंड्रॉयड फोन लॉन्च, जानें फीचर

इसके बाद सलेक्ट की गई फ़ाइल को सर्च करना होगा। आमतौर पर इस सॉफ्टवेयर में 50 GB की एक फ़ाइल स्कैन करने में करीब एक घंटे का वक़्त लग जाता है। हालांकि अगर आपकी ड्राइव एक्सटर्नल USB ड्राइव है तो स्कैनिंग में वक़्त ज्यादा लग सकता है। कितना वक़्त लगेगा ये इस पर भी निर्भर करता है कि अपने कितनी फाइल्स सलेक्ट की हैं। 

गलती से हो गया है DATA डिलीट तो इन 5 Step में मिल जाएगा वापस4 / 5

गलती से हो गया है DATA डिलीट तो इन 5 Step में मिल जाएगा वापस

स्टेप 5

स्कैनिंग पूरी होने के बाद यूजर्स को रिकवर हुई फाइल्स की पूरी लिस्ट दिखाई देती है। हालांकि रिकवरी के बाद कई फाइल्स के नाम बदल गए होते हैं। ये सॉफ्टवेयर आपको प्रीव्यू देखने का ऑप्शन भी देता है। प्रीव्यू देखकर आप सिर्फ वही फाइल्स सेव कर सकते हैं जिनकी आपको ज़रुरत है। 

गलती से हो गया है DATA डिलीट तो इन 5 Step में मिल जाएगा वापस5 / 5

गलती से हो गया है DATA डिलीट तो इन 5 Step में मिल जाएगा वापस