फोटो गैलरी

Hindi Newsirctc launched sms train ticket booking service for all

अब SMS से बुक करा सकेंगे ट्रेन टिकट, IRCTC ने शुरू की सर्विस

ट्रेन टिकट बुक करने के लिए रेलवे के रिजर्वेशन काउंटर या आईआरसीटीसी की वेबसाइट से आपको टिकट लेने में हो रही है परेशानी तो रेलवे ने यात्रियों के लिए एसएमएस रिजर्वेशन सर्विस की शुरुआत की है। ट्रेनों में...

अब SMS से बुक करा सकेंगे ट्रेन टिकट, IRCTC ने शुरू की सर्विस
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 28 Feb 2017 06:24 PM
ऐप पर पढ़ें

ट्रेन टिकट बुक करने के लिए रेलवे के रिजर्वेशन काउंटर या आईआरसीटीसी की वेबसाइट से आपको टिकट लेने में हो रही है परेशानी तो रेलवे ने यात्रियों के लिए एसएमएस रिजर्वेशन सर्विस की शुरुआत की है। ट्रेनों में आरक्षण को और आसन बनाने और दूर दराज के ग्रामीण इलाकों के रेल यात्रियों तक पहुंच बनाने लिए एसएमएस सेवा को शुरू किया गया है। अब ऐसे लोग जो इन्टरनेट का इस्तेमाल नही करते या ऐसे ग्रामीण क्षेत्र जहां इंटरनेट की पहुंच अभी ठीक से नही हो पाई है वहां पर लोग मोबाइल एसएमएस के जरिये ट्रेन रिजर्वेशन का टिकट बुक करा सकेगें। 

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) ने सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों की सुविधा के लिए एक अनूठी पहल शुरू कर दी है। वहां अब एसएमएस के सहारे आरक्षित रेल टिकट बुक कराने की घोषणा की गई है। 

इस यूएस-एसडी तकनीक को मेनू बेस्ड नाम दिया गया है तथा यह हर मोबाइल पर काम कर सकती है। इसके लिये ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को पहले मोबाइल का रजिस्ट्रेशन कराना होगा। रजिस्ट्रेशन कराने के बाद उन्हें एक अलग से आइडी नंबर दिया जाएगा। रजिस्ट्रेशन के दौरान ही आपको अपने बैंक खाते से भी इसे जोड़ना होगा ताकि भुगतान करने में परेशानी न हो।   

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें