फोटो गैलरी

Hindi Newsफॉर्च्यून: SBI चीफ अरुंधति दुनिया की दूसरी सबसे सशक्त महिला बनी

फॉर्च्यून: SBI चीफ अरुंधति दुनिया की दूसरी सबसे सशक्त महिला बनी

लिस्ट में शामिल हैं तीन भारतीय महिलाएं भारत की शीर्ष महिला बैंकर एसबीआई प्रमुख अरुंधति भट्टाचार्य विश्व की दूसरी सबसे ताकतवर बैंकिंग महिला अधिकारी बन गई हैं। ग्लोबल मैगजीन फॉर्च्यून द्वारा जा

एजेंसीTue, 13 Sep 2016 02:22 PM

लिस्ट में शामिल हैं तीन भारतीय महिलाएं

भारत की शीर्ष महिला बैंकर एसबीआई प्रमुख अरुंधति भट्टाचार्य विश्व की दूसरी सबसे ताकतवर बैंकिंग महिला अधिकारी बन गई हैं। ग्लोबल मैगजीन फॉर्च्यून द्वारा जारी की लिस्ट के अनुसार इस लिस्ट में पहला स्थान यूरोपियन यूनियन की प्रमुख बैंक सेंटेंडर की प्रमुख ऐना बोटीन को मिला है। भट्टाचार्य के अलावा इस लिस्ट में आईसीआईसीआई बैंक प्रमुख चंदा कोचर और एक्सिस बैंक की मुख्य कार्यकारी शिखा शर्मा भी शामिल हैं। पहली बार इस लिस्ट में अमेरिका से बाहर की महिलाओं को शामिल किया गया है। टॉप 20 लिस्ट में तीन भारतीय महिलाएं शामिल हैं। 2016 की सूची में 19 देशों को शामिल किया गया है।

अरुंधति भट्टाचार्य

एसबीआई की चेयरपर्सन भट्टाचार्य का दर्जा भारत के सबसे बड़े बैंक के प्रमुख के तौर पर तीन साल के कार्यकाल के दौरान बढ़ा है। भट्टाचार्य के बारे में माना जा रहा था कि वह भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर के तौर पर रघुराम राजन की जगह ले सकती थी। लेकिन सरकार ने उर्जित पटेल को आरबीआई का गवर्नर बना दिया है। भट्टाचार्य ने बैंकों के एनपीए के साथ संघर्ष के बीच अपना उच्च स्थान बरकरार रखा है। उन्होंने मई में एसबीआई के छह अन्य समूहों के साथ विलय योजना में प्रमुख भूमिका निभाई जो पूरी हुई तो यह एशिया का सबसे बड़ा बैंक बन जाएगा। हालांकि एसबीआई प्रमुख के तौर पर उनका कार्यकाल अक्तूबर में खत्म हो रहा है, लेकिन उम्मीद है कि सरकार उन्हें सेवा विस्तार देगी।

फॉर्च्यून: SBI चीफ अरुंधति दुनिया की दूसरी सबसे सशक्त महिला बनी1 / 4

फॉर्च्यून: SBI चीफ अरुंधति दुनिया की दूसरी सबसे सशक्त महिला बनी

 

चंदा कोचर                                                    

आईसीआईसीआई बैंक की प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी 54 वर्षीय चंदा कोचर को प्रतिद्वंद्वी बैंकरों का प्रतिद्वंद्वी माना जाता है। भारत के निजी क्षेत्र के सबसे बड़े और 139 अरब डालर की एकीकृत परिसंपत्ति वाले बैंक के प्रमुख के तौर पर उन्होंने देश के उपभोक्ता खुदरा कारोबार में आमूल परिवर्तन किया। हालांकि एनपीए के कारण इस साल बैंक की आय वृद्धि पर असर पड़ा है।

फॉर्च्यून: SBI चीफ अरुंधति दुनिया की दूसरी सबसे सशक्त महिला बनी2 / 4

फॉर्च्यून: SBI चीफ अरुंधति दुनिया की दूसरी सबसे सशक्त महिला बनी

 

शिखा शर्मा 

57 वर्षीय शिखा शर्मा ने एक्सिस को एक अनाम बैंक से देश के निजी क्षेत्र के सबसे अधिक तेजी से वृद्धि दर्ज करने वाले बैंक में तब्दील कर दिया जिसका राजस्व 2015 में 15 फीसदी बढ़कर 7.9 अरब डॉलर हो गया है। एक्सिस बैंक की पूरे देश में 1,800 शहरों तथा कस्बों में 3000 शाखाएं हैं।

फॉर्च्यून: SBI चीफ अरुंधति दुनिया की दूसरी सबसे सशक्त महिला बनी3 / 4

फॉर्च्यून: SBI चीफ अरुंधति दुनिया की दूसरी सबसे सशक्त महिला बनी

इंदिरा नूई बनी अमेरिका की दूसरी सबसे शक्तिशाली महिला

पिछले सप्ताह पेप्सीको की मुख्य कार्यकारी इंदिरा नूई को अमेरिका की 50 सबसे शक्तिशाली महिलाओं में दूसरा स्थान दिया गया। इस सूची में जनरल मोटर्स की मुख्य कार्यकारी मेरी बर्रा शीर्ष पर रहीं। शक्तिशाली महिलाओं की अंतरराष्ट्रीय सूची में सिंगापुर टेलीकम्यूनिकेशंस समूह की मुख्य कार्यकारी शुआ सॉक कूंग चौथे, वालग्रीन्स बूटस अलायंस की सह-मुख्य परिचालन अधिकारी ऑर्नेला बर्रा 10वें स्थान, चीन की रीयल एस्टेट डेवलपर लांगफॉर वू याजुन की सह-संस्थापक 26वें स्थान पर रहीं।

फॉर्च्यून: SBI चीफ अरुंधति दुनिया की दूसरी सबसे सशक्त महिला बनी4 / 4

फॉर्च्यून: SBI चीफ अरुंधति दुनिया की दूसरी सबसे सशक्त महिला बनी