फोटो गैलरी

Hindi Newsकार बनाने के मामले में सिर्फ 4 देशो से पीछे है भारत, हासिल किया ये मुकाम

कार बनाने के मामले में सिर्फ 4 देशो से पीछे है भारत, हासिल किया ये मुकाम

कार बनाने के मामले में भारत ने इस साल दक्षिण कोरिया को पीछे छोड़ दिया है। दुनिया में कारें बनाने के मामले में भारत अब पांचवे पायदान पर आ गया है। साल 2016 के पहले सात महीनों में भारत मे कुल 25.7 लाख...

कार बनाने के मामले में सिर्फ 4 देशो से पीछे है भारत, हासिल किया ये मुकाम
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 08 Nov 2016 11:21 AM
ऐप पर पढ़ें

कार बनाने के मामले में भारत ने इस साल दक्षिण कोरिया को पीछे छोड़ दिया है। दुनिया में कारें बनाने के मामले में भारत अब पांचवे पायदान पर आ गया है। साल 2016 के पहले सात महीनों में भारत मे कुल 25.7 लाख कारें बनीं। cardekho.com के मुताबिक इस मामले में जर्मनी, जापान, अमेरिका और चीन अभी भी भारत से आगे हैं। ऑटो सेक्टर में ऐसा पहली बार हुआ है जब ज्यादा कार बनाने के मामले में दक्षिण कोरिया, भारत से पिछड़ा है। पिछले साल दक्षिण कोरिया में 45.5 लाख कारें तैयार की गई थी, जिसकी तुलना में भारत में 41.2 लाख कारें ही बनीं थीं।

दक्षिण कोरिया से सामने आईं रिपोर्ट्स के मुताबिक इस साल के अंत तक यही स्थिति बनी रहने की संभावना है। जिसके परिणाम स्वरूप इस साल दक्षिण कोरिया निचले पायदान पर ही रहेगा। सूत्रों का कहना है कि दक्षिण कोरिया का ऑटो सेक्टर इन दिनों मंदी की मार झेल रहा है। इसकी घरेलू बिक्री और निर्यात भी काफी गिरा है। इस के अलावा हुंडई-किया श्रमिक यूनियन द्वारा वेतन बढ़ाने की मांग को लेकर चलाई जा रही हड़ताल का भी बुरा असर पड़ा है। इस हड़ताल के कारण 1 लाख से ज्यादा कारों का प्रोडक्शन प्रभावित हुआ है।

बात करें भारत की तो यहां के ऑटो सेक्टर में अच्छी बढ़त बनी हुई है। देश की इकोनोमी में इसकी हिस्सेदारी लगभग सात फीसदी की है। देश में निर्माण को बढ़ाने में ‘मेक इन इंडिया स्कीम’ भी अच्छी भूमिका निभा रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें