फोटो गैलरी

Hindi Newsif the mobile number not added to the aadhar card will be closed

काम की बात: आधार कार्ड से नहीं जोड़ा मोबाइल नंबर तो हो जाएंगे बंद

आने वाले वक्त में देश के हर नागरिक का पहचान पत्र सिर्फ आधार कार्ड की ही होगा। यह ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर कार्ड, पैन और ऐसे तमाम दस्तावेजों की जगह ले लेगा। आधार कार्ड को हर क्षेत्र से जोड़ने के...

काम की बात: आधार कार्ड से नहीं जोड़ा मोबाइल नंबर तो हो जाएंगे बंद
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 26 Mar 2017 11:53 AM
ऐप पर पढ़ें

आने वाले वक्त में देश के हर नागरिक का पहचान पत्र सिर्फ आधार कार्ड की ही होगा। यह ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर कार्ड, पैन और ऐसे तमाम दस्तावेजों की जगह ले लेगा। आधार कार्ड को हर क्षेत्र से जोड़ने के लिए सरकार लगातार काम कर रही है। अब सरकार के नए निर्देश के तहत देश के सभी मोबाइल नंबर आधार कार्ड से जोड़े जाएंगे।

डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम ने सभी मोबाइल कंपनियों को ग्राहकों के मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से जोड़ने को कहा है। टेलीकॉम कंपनियों को यह काम 6 फरवरी 2018 तक पूरा करना है यानी इस दिन तक ग्राहकों के मोबाइल नंबर आधार से नहीं जोड़े जाते हैं तो नंबर बंद भी हो सकता है।

मन की बात: बदलाव का प्रयास है न्यू इंडिया, सरकारी कार्यक्रम नहीं

इन चीजों का रखें ध्यान

- सरकार ने आधार कार्ड से सभी प्रीपेड और पोस्टपेड दोनों नंबरों को जोड़ने के लिए निर्देश जारी किए हैं। 

- दूरसंचार विभाग ने सभी दूरसंचार कंपनियों को नोटिस जारी करके कहा है कि देश में मौजूद सभी मोबाइल नंबरों को KYC प्रोसेस के जरिए दोबारा से सत्यापन करवाया जाए।

- KYC में आधार कार्ड को भी जोड़ा जाएगा। 

- दूरसंचार विभाग ने निर्देश दिए हैं कि यदि किसी नंबर का सत्यापन नहीं होता है या फिर आधार नंबर से नहीं जोड़ा जाता है तो वह नंबर 6 फरवरी 2018 के बाद बंद हो जाएगा।

OMG! भौंकते कुत्ते के मुंह पर बांधा टेप तो मिली 5 साल की सजा

- टेलिकॉम ऑपरेटर्स को ऐसा तरीका निकालना होगा, जिससे दोबारा सत्यापन करवाने की प्रक्रिया के लिए लोगों को लाइनों में खड़ा ना होना पड़े।

- सभी कंपनियों को इन निर्देशों का पालन करने के साथ ही दोबारा से सत्यापन की प्रक्रिया 06 फरवरी 2018 से पहले पूरी करने के निर्देश दिए गए हैं।

- आधार को मोबाइल से लिंक करने का काम उसी स्टोर से हो सकेगा जो प्वाइंट ऑफ सेल (POS) ऑथराइज्ड हैं।

- ऑथराइज्ड पीएओस एजेंट या स्टोर ग्राहक का डिटेल बायोमेट्रिक के जरिए लेगें और उसे यूनिक आडेंटिफिकेशन ऑथरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) को भेजेंगे।

- अब आधार कार्ड मोबाइल नंबर के लिए भी अनिवार्य हो जाएगा, जिससे फर्जीवाड़े पर लगाम लगाई जा सकेगी।

- सरकार आधार कार्ड को सभी जरूरी सेवाओं के लिए अनिवार्य कर रही है। हाल ही में इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया गया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें