फोटो गैलरी

Hindi Newshow to send large files over email tips

ईमेल से नहीं भेज पा रहे हैं बड़ी फाइलें तो जल्द अपनाएं ये तरीके

 जीमेल पर 25 एमबी से बड़ी फाइल भेजने के लिए गूगल ड्राइव का इस्तेमाल करना पड़ता है। यहां बड़ी फाइलें अपलोड करने में एक घंटे तक का समय लग सकता है। अगर आप अपने दोस्तों को बेहद आसानी से बड़ी फाइलें...

ईमेल से नहीं भेज पा रहे हैं बड़ी फाइलें तो जल्द अपनाएं ये तरीके
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 26 Apr 2017 03:17 PM
ऐप पर पढ़ें

 जीमेल पर 25 एमबी से बड़ी फाइल भेजने के लिए गूगल ड्राइव का इस्तेमाल करना पड़ता है। यहां बड़ी फाइलें अपलोड करने में एक घंटे तक का समय लग सकता है। अगर आप अपने दोस्तों को बेहद आसानी से बड़ी फाइलें भेजना चाहते हैं तो इसके लिए इंटरनेट पर कई वेबसाइट मौजूद हैं। इन साइटों के जरिए कई जीबी की फाइल मिनटों में भेजी जा सकती है। 

70 सेकेंड में अपलोड होगी एक जीबी की फाइल 
इंटरनेट पर मौजूद कुछ वेबसाइट जीमेल और याहू के मुकाबले कई गुना तेजी से फाइल अपलोड करती हैं। फाइलमेल डॉट कॉम के जरिए 15 एमबी साइज की फाइल को एक सेकेंड में अपलोड किया जा सकता है। यानि डेढ़ घंटे की औसत क्वालिटी की फिल्म को अपलोड करने में सिर्फ 50 सेकेंड का समय लगेगा। एक जीबी की फाइल को लगभग 70 सेकेंड में अपलोड किया जा सकता है। ‘प्लस ट्रांसफर’ वेबसाइट पर बिना अकाउंट बनाए 21 जीबी की फाइल भेज सकते हैं। इसी तरह फाइल्सटूफ्रेंड्स नाम की वेबसाइट से पांच जीबी की फाइल भेजी जा सकती है। 

डाउनलोड लिंक भेजती हैं साइट
ये वेबसाइट दूसरे व्यक्ति तक फाइल पहुंचाने के लिए क्लाउड सेवा का इस्तेमाल करती हैं। एक बार फाइल अपलोड होने के बाद इन साइट के क्लाउड सर्वर में सेव हो जाती हैं। इसके बाद भेजी गई फाइल की एक यूआरएल लिंक तैयार होती है। इस लिंक को ईमेल में भेजा जाता है। जिस व्यक्ति को फाइल भेजी गई है वह इस लिंक पर जाकर भेजे गए डाटा को डाउनलोड कर सकता है। यह लिंक अधिकतम सात दिन तक काम करती है। सुरक्षा की वजह से वेबसाइट सात दिन बाद अपलोड हुईं फाइलों को अपने क्लाउड सर्वर से डिलीट कर देती हैं। 

एेसे करें इस्तेमाल 
बड़ी फाइल भेजनी वाली अधिकतर वेबसाइटों पर बिना अकाउंट बनाएं डाटा भेजा जा सकता है। इन साइट पर जाने के बाद उस व्यक्ति का ईमेल एड्रेस देना होगा जिसे फाइलें भेजनी हैं। उसके बाद सीधे फाइल अपलोड कर सकते हैं। फाइल के अलावा अपना मैसेज और ईमेल एड्रेस भी दे सकते हैं। एक बार फाइल अपलोड होने के बाद ये साइट खुद ही उस व्यक्ति को मेल भेज देती हैं जिनका ईमेल वेबसाइट को सबमिट किया है। उस व्यक्ति को मेल में एक यूआरएल लिंक मिलेगी जहां से वह सारी फाइलें डाउनलोड कर सकता है। 

इन वेबसाइटों का करें इस्तेमाल
साइट                 यूआरएल
फाइलमेल              www.filemail.com 
फाइल्स टू फ्रेंड्स    www.filestofriends.com 
प्लस ट्रांसफर        www.plustransfer.com
ड्रॉप सेंड               www.dropsend.com
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें