फोटो गैलरी

Hindi Newsgoogle assistant full tips and tricks to use google messaging app allo

एलो  एप: बोर न होने देगी गूगल असिस्टेंट की दोस्ती

गूगल के नए मैसेजिंग एप एलो में चैट के अलावा कई ऐसे फीचर दिए गए हैं जो इंटरनेट सर्फिंग और मोबाइल के इस्तेमाल को बेहद आसान बनाते हैं। एलो से व्हाट्सएप की तरह इंस्टेंट मैसेज के अलावा मुफ्त एसएमएस भी भेज...

एलो  एप: बोर न होने देगी गूगल असिस्टेंट की दोस्ती
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 26 Sep 2016 05:53 PM
ऐप पर पढ़ें

गूगल के नए मैसेजिंग एप एलो में चैट के अलावा कई ऐसे फीचर दिए गए हैं जो इंटरनेट सर्फिंग और मोबाइल के इस्तेमाल को बेहद आसान बनाते हैं। एलो से व्हाट्सएप की तरह इंस्टेंट मैसेज के अलावा मुफ्त एसएमएस भी भेज सकते हैं। एप में गूगल असिस्टेंट फीचर दिया गया है जिसके जरिए बोलकर कई काम कराए जा सकते हैं। अगर बोरियत महसूस हो रही है तो गूगल असिस्टेंट से चैट भी कर सकते हैं। 

एप में ही करें गूगल सर्च 
गूगल के एलो एप को जो फीचर व्हाट्सएप और अन्य मैसेजिंग एप से अलग बनाता है ,वह गूगल असिस्टेंट है। एप पर गूगल असिस्टेंट से लिखकर या बोलकर कोई भी सवाल पूछ सकते हैं। यह पूछे गए हर सवाल का जवाब देने में सक्षम है। अगर आप इंटरनेट से कोई जानकारी पाना चाहते हैं तो एप में मौजूद गूगल असिस्टेंट से सर्च करने के लिए बोल सकते हैं। यह चैट में ही उसकी जानकारी दे देगा। उदाहरण के लिए अगर आप चैट में असिस्टेंट से कहेंगे की वह ‘लाइव हिन्दुस्तान डॉट कॉम’ खोल दे तो यह तुरंत यह वेबसाइट खोल देगा। किसी भी विषय की खबरें जानने या फिर नजदीकी रेस्तरां या पेट्रोल पंप की जानकारी पाने के लिए यूजर को अलग से गूगल सर्च नहीं करना होगा। एप में ही गूगल असिस्टेंट को चैट में बोलकर या लिखकर यह काम करने के लिए कहेंगे तो वह तुरंत आपको चैट में जानकारी भेज देगा। 

गूगल असिस्टेंट का दोस्ताना व्यवहार

  • ’एलो पर गूगल असिस्टेंट यूजर से चैट करते समय दोस्ताना व्यवहार कायम करता है। 
  • अगर आपको बोरियत महसूस हो रही है तो गूगल असिस्टेंट से चैट कर सकते हैं। उदाहरण के लिए यूजर गूगल असिस्टेंट से गाना सुनाने के लिए ‘सिंग मी ए सॉन्ग’ कमांड दे सकते हैं। 
  • यूजर चैट में असिस्टेंट कोे बोरियत महसूस होने का मैसेज लिखेंगे तो यह उन्हें पहेलियां हल करने के लिए देगा या चैट में ही कोई गेम उपलब्ध करा देगा। 
  • अगर आप दिल्ली शहर का  मौसम जानना चाहते हैं तो आपको चैट में माइक पर टैप करके ‘हाउ इज द वेदर इन डेल्ही’ बोलना होगा। यह इंटरनेट से खोजकर तुरंत मौसम की जानकारी दे देगा। 
  •  इसके जरिए चैट में बोलकर ही किसी काम का रिमाइंडर और अलार्म सेट किया जा सकता है। फोन में अलार्म सेट करना चाहते हैं तो चैट में गूगल असिस्टेंट से अंग्रेजी में ‘सेट अलार्म’ बोलना होगा।

एसएमएस भेजने की सुविधाएं
एलो एप के जरिए उन लोगों को भी मैसेज भेजा जा सकता है जो इसका इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं। इन लोगों को यह मैसेज एसएमएस के रूप में मिलता है। यह पूरी तरह निशुल्क है। हालांकि इस एप के जरिए कितने एसएमएस मुफ्त भेजे जा सकते हैं,  फिलहाल इसकी जानकारी नहीं दी गई है

ऐसे करें allo का इस्तेमाल
सबसे पहले गूगल प्लेस्टोर से allo एप डाउनलोड कर लें। इसके बाद एप खोलने पर यह आपका नंबर पूछेगा फिर गूगल इस नंबर पर वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी)भेजेगा। ओटीपी डालते ही यूजर इस एप का इस्तेमाल कर पाएंगे। उन्हें एलो पर मौजूद सभी कॉन्टेक्ट दिख जाएंगे। 

‘प्राइवेसी को खतरा’
गूगल एलो का असिस्टेंट फीचर चैट का जवाब देने के लिए इसी एप पर अन्य लोगों से की गई चैट भी पढ़ता रहता है। यही वजह है कि कई जानकार इसे प्राइवेसी के लिहाज से खतरनाक बताने लगे हैं। इराक और अफगानिस्तान युद्ध से जुड़े खूफिया अमेरिकी दस्तावेज लीक करने वाले एडवर्ड स्नोडन ने ट्वीट किया कि अगर आप अपनी निजी जिंदगी को बचाकर रखना चाहते हैं तो एलो कभी इस्तेमाल न करें। हालांकि एलो एप के मुताबिक इसमें इनकोग्निटो फीचर भी मौजूद है । इसके तहत की जाने वाली चैट को खुद एलो भी नहीं पढ़ पाएगा।  
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें