फोटो गैलरी

Hindi Newsgoogle android n give permission to use 2 window at single mobile screen

मोबाइल के स्क्रीन पर एक साथ 2 विंडो, खेलें गेम और video साथ-साथ

मोबाइल पर बहुत जल्द आप एक साथ गेम खेलते हुए वीडियो भी देख सकेँगे या ऑफिस का अर्जेंट मेल करना हो तो वीडियो stop करने की जरूरत नहीं होगी। गूगल ने अपना नया एंड्रॉएड N डेवलपर्स के लिए लांच कर दिया...

मोबाइल के स्क्रीन पर एक साथ 2 विंडो, खेलें गेम और video साथ-साथ
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 11 Mar 2016 09:02 AM
ऐप पर पढ़ें

मोबाइल पर बहुत जल्द आप एक साथ गेम खेलते हुए वीडियो भी देख सकेँगे या ऑफिस का अर्जेंट मेल करना हो तो वीडियो stop करने की जरूरत नहीं होगी। गूगल ने अपना नया एंड्रॉएड N डेवलपर्स के लिए लांच कर दिया है।

हालांकि आम यूजर्स के लिए ये नहीं है। इसका मकसद गूगल के नए एंड्रॉयड को लेकर प्रयोग करने वाले डेवलपर इसके अनुरूप नए एप या फीचर डिजाइन कर सकें।

गूगल के इस नए एंड्राएड से आम यूजर्स को कई नई और बेहतर सुविधाएं भी मिलेंगी। इसके अलावा अब बाजार में उतरने वाले नए एंड्राएड फोन भी इसके अनुरूप ही नए नए एप डिजाइन कर सकेंगे।

चलिए अब अगर साधारण मोबाइल यूजर्स की बात करें तो ये देखते हैं कि उनके लिए इस एंड्राएड N में क्या नया मिलने वाला है। आइए जानते हैं इसकी पांच नई खूबियां जो यूजर्स को भा जाएंगीः

1. एक स्क्रीन पर कई काम


आमतौर पर यूजर्स को शिकायत रहती है कि वो मोबाइल पर एक साथ दो या तीन विंडो खोलकर काम नहीं कर पाते हैं। उन्हें हर बार अलग-अलग विंडो पर जाना पड़ता है। इसका इंटरनेट खर्च पर भी जबरदस्त असर पड़ता है। जबकि गूगल ने अपने नए एंड्राएड में इस बात का ख्याल रखा है। इसका मतलब है कि अब मोबाइल यूजर्स अपने डिवाइस के स्क्रीन पर दो अलग अलग एप खोलकर स्क्रीन को दो भागों में बांट सकते हैं। अभी तक इस तरह के फीचर एपल और सैमसंग के कुछ डिवाइस में ही देखने को मिला है।

2. सिर्फ ड्रैग करने से जा सकेंगे एक विंडो से दूसरे विंडो में
जब आप अपने मोबाइल पर एक साथ दो स्क्रीन खोलेंगे तो ऐसे में आप सिर्फ टच के माध्यम से ड्रैग करके एक विंडो से दूसरे विंडो में जा सकेंगे। मोबाइल कंपनियां अपने बड़े डिवाइस में यूजर को स्क्रीन छोटा बड़ा करने की आजादी होगी। ताकि यूजर दो विंडो एक साथ खोल सकें।

3. नोटिफिकेशन का सीधे जवाब दे सकेंगे


एंड्राएड N का एक फीचर होगा कि आप मोबाइल नोटिफिकेशन का सीधे जवाब भी दे पाएंगे। यानी अगर किसी मोबाइल नोटिफिकेशन से यूजर्स अपने कीबोर्ड से टेक्स्ट मैसेज बतौर जवाब भेजेगा तो वह संबंधित एप के एडमिन को फौरन पहुंच जाएगा। इस फीचर का बड़ा इस्तेमाल न्यूज एप और यूजर इंटरफेस वाली कंपनियां फीडबैक और जवाब लेने के लिए कर सकेंगी।

4. कम रैम पर भी चलाने की कोशिश
गूगल की कोशिश है कि नया एंड्राएड N कम से कम रैम पर काम करे ताकि दुनियाभर के ज्यादा से ज्यादा स्मार्टफोन मार्केट को ये सुविधा दी जा सके। इसका फायदा ये भी है कि इस एंड्रायड पर बैकग्राउंड में चलने वाले एप कम रैम पर चलें ताकि फोन की स्पीड प्रभावित न हो।

5. एंड्राएड TV
एंड्राएड N में ये सुविधा भी होगी कि एंड्राएड टीवी से किसी भी वीडियो की रिकॉर्डिंग हो सकेगी और उसे अपने अनुसार प्ले कर सकेंगे। रिकॉर्डेड वीडियो आपकी टाइम के अनुसार कंट्रोल भी किया जा सकेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें