फोटो गैलरी

Hindi Newsgold can cheaper in 2017 and silver to become costlier

नए साल का सुनहरा ऑफर: GOLD हो सकता है सस्ता,लेकिन इन पर जेब होगी ढीली

अगर आप नए साल में सोने की खरीद करने की सोच रहे हैं तो साल 2017 आपके लिए एक सुनहरा मौका लेकर आ रहा है। जनवरी में सोने के दाम में गिरावट हो सकती है। एक अंग्रेजी साइट के मुताबिक सोना 26000 रुपए तक आ...

नए साल का सुनहरा ऑफर: GOLD हो सकता है सस्ता,लेकिन इन पर जेब होगी ढीली
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 27 Dec 2016 12:22 PM
ऐप पर पढ़ें

अगर आप नए साल में सोने की खरीद करने की सोच रहे हैं तो साल 2017 आपके लिए एक सुनहरा मौका लेकर आ रहा है। जनवरी में सोने के दाम में गिरावट हो सकती है। एक अंग्रेजी साइट के मुताबिक सोना 26000 रुपए तक आ सकता है। वहीं पेट्रोल और चांदी के दामों में उछाल होने की संभावना है। 

अमेरिका के कॉमेक्स और इंटरनेशनल एक्सचेंज पर ट्रेडर्स ने 2017 की शुरुआत में गोल्ड के कम दाम और हाई एनर्जी प्राइसेज पर दांव लगाया है। भारत सोना और कच्चा तेल दोनों का बड़े पैमाने पर आयात करता है। इससे करेंट अकाउंट बैलेंस और रुपये दोनों ही प्रभावित होते हैं। जिसकी वजह से रुपए गिरा है। जिससे एक डॉलर की कीमत 67.90 हो गई है। 

उस वक्त मजबूत डॉलर के कयास लगाए गए क्योंकि नए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इंफ्रास्ट्रक्चर और विनिर्माण पर खर्च बढ़ाने का वादा किया था। ट्रंप के जीतने के बाद से गोल्ड के प्राइस 30 डॉलर के अपने एवरेज प्राइस से नीचे चले गए और शुक्रवार को ये केवल 3.6 डॉलर रह गए। इससे संकेत मिलता है कि सोना और सस्ता होगा। फिलहाल सोने के दाम 1,133 डॉलर है।

वहीं आने वाले समय में तेल और चांदी के दामों में भारी उछाल देखने को मिल सकता है। हाल ही दिनों में चांदी की मांग में भारी वृद्धि देखने को मिली है। सौर पैनल और इलेक्ट्रोनिक उत्पादों में चांदी की अधिक मांग के चलते साल 2017 में चांदी के दामों में 15-20 फीसदी की वृद्धि देखने को मिल सकती है। साल 2015 में भारत में 7000 टन चांदी की खपत हुई थी। इसमें 2000 टन चांदी का उपयोग उधोग क्षेत्र में किया गया था। 

साल 2016 में जनवरी से जुलाई के बीच 2,111 टन चांदी का आयात करवाया गया था जबकि पिछले साल इसी समय 4,362 टन चांदी आयात की गई थी। ट्रेडर मान रहे हैं कि इस साल मांग में कमी के चलते आयात होनी वाली चांदी का आंकड़ा 5000 टन के आसपास तक ही पहुंच पाएगा। 

इन 3 भारतीय कंपनियों के पास है सिंगापुर और आस्ट्रेलिया से ज्यादा सोना

Air India का नए साल पर धमाका ऑफर, 849 रुपये में लें फ्लाइट का मजा

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें