फोटो गैलरी

Hindi Newsहिंदी, 5 अन्य भारतीय भाषाओं में मिलेगा डोमेन नाम, ईमेल के लिए करना होगा पेमेंट

हिंदी, 5 अन्य भारतीय भाषाओं में मिलेगा डोमेन नाम, ईमेल के लिए करना होगा पेमेंट

अब कोई भी कंपनी या व्यक्ति हिंदी और 5 अन्य भारतीय भाषाओं में इंटरनेट पर अपनी वेबसाइट का डोमेन नाम डॉट भारत एक्सटेंशन के साथ बुक करा सकता है। हालांकि वेबसाइट और ई-मेल एड्रेस के लिए स्पेस लेने पर...

हिंदी, 5 अन्य भारतीय भाषाओं में मिलेगा डोमेन नाम, ईमेल के लिए करना होगा पेमेंट
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 15 Sep 2016 04:06 PM
ऐप पर पढ़ें

अब कोई भी कंपनी या व्यक्ति हिंदी और 5 अन्य भारतीय भाषाओं में इंटरनेट पर अपनी वेबसाइट का डोमेन नाम डॉट भारत एक्सटेंशन के साथ बुक करा सकता है। हालांकि वेबसाइट और ई-मेल एड्रेस के लिए स्पेस लेने पर कंपनियों को पैसा खर्च करना होगा। भारतीय आईटी स्टार्टअप दाता समूह ने यह पहल की है। कंपनी अपनी इकाई एक्सजेन प्लस के जरिए ईमेल सेवाएं उपलब्ध कराएगी।

इन भाषाओं में मिलेगी डोमेन नेम बुक करने की सुविधा

दाता ग्रुप के संस्थापक व सीईओ अजय दाता ने कहा कि नि:शुल्क डोमेन नाम पंजीकरण की सुविधा हिंदी, उर्दू, तमिल, तेलुगु, गुजराती, पंजाबी व मराठी की लिपियों में उपलब्ध होगी। कंपनी ने डॉट भारत एक्सटेंशन में डोमेन बुकिंग शुरू की है। godil.in पर जाकर के लोग अपनी कंपनी की वेबसाइट का नाम हिंदी में रजिस्टर्ड करा सकते हैं। दाता ग्रुप जयपुर की कंपनी है जिसने सबसे पहले देश में इस तरह की सर्विस शुरू की है। दाता ने कहा कि कंपनी की इस पहल का उद्देश्य भारतीय भाषाओं में कंटेट को बढावा देना है जो कि केंद्र सरकार के डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के अनुरूप है।

Microsoft, Google पर मिलती है हिंदी में वेबसाइट खोलने की सुविधा

अभी हिंदी में वेबसाइट की संख्या 1 फीसदी है जो कि काफी कम है। जितनी भी वेबसाइट हैं वो ज्यादातर अंग्रेजी में टाइप करने पर खुलती हैं। इसलिए जिन लोगों का हाथ अंग्रेजी में तंग है वो इंटरनेट का प्रयोग आसानी से नहीं कर पाते हैं। ऐसे लोगों को नेट पर साइट खोलने से लेकर ई-मेल लिखने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। विश्व की सबसे बड़ी कंपनियों में शुमार गूगल और माइक्रोसॉफ्ट अपने ब्राउजर पर हिंदी में वेबसाइट खोलने की सुविधा दे रहे हैं। इसके साथ ही जीमेल, आउटलुक और रिडिफमेल पर हिंदी में ई-मेल एड्रेस आसानी से बनाया जा सकता है।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें