फोटो गैलरी

Hindi Newsford ecosport will be first made in india car to be exported to usa

फोर्ड की ये पहली 'मेड-इन-इंडिया' कार दौड़ेगी अमेरिका की सड़कों पर  

फोर्ड ईकोस्पोर्ट ने भारत में अच्छी सफलता हासिल की है। हाल ही में कंपनी ने इसके फेसलिफ्ट वर्जन से भी पर्दा उठाया है। जिसे ईकोस्पोर्ट के नाम से ही अमेरिका में भी बेचा जाएगा। कारदेखो के...

फोर्ड की ये पहली 'मेड-इन-इंडिया' कार दौड़ेगी अमेरिका की सड़कों पर  
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 21 Nov 2016 02:33 PM
ऐप पर पढ़ें

फोर्ड ईकोस्पोर्ट ने भारत में अच्छी सफलता हासिल की है। हाल ही में कंपनी ने इसके फेसलिफ्ट वर्जन से भी पर्दा उठाया है। जिसे ईकोस्पोर्ट के नाम से ही अमेरिका में भी बेचा जाएगा। कारदेखो के मुताबिक फेसलिफ्ट ईकोस्पोर्ट भारत में तैयार होगी और अमेरिका को निर्यात की जाएगी। यह अमेरिका को निर्यात होने वाली पहली मेड-इन-इंडिया कार होगी।

अमेरिका में इसकी बिक्री साल 2018 में शुरू होगी। अमेरिका में फोर्ड ईकोस्पोर्ट को 1.0 लीटर के 3-सिलेन्डर ईकोबूस्ट टर्बो पेट्रोल और 2.0 लीटर के पेट्रोल इंजन में उतारा जाएगा। 2.0 लीटर वाले इंजन के साथ ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम स्टैंडर्ड रहेगा।

भारत की बात करें तो यहां नई ईकोस्पोर्ट को अगले साल उतारा जाएगा। यहां ईकोस्पार्ट फेसलिफ्ट को मौजूदा वर्जन वाले 1.5 लीटर टीडीसीआई डीज़ल, 1.5 लीटर टी-वीसीटी और 1.0 लीटर ईकोबूस्ट पेट्रोल इंजन में उतारा जाएगा। यहां ऑल व्हील ड्राइव फीचर मिलने की उम्मीद कम ही है। भारत में इसका मुकाबला मारूति सुज़ुकी विटारा ब्रेज़ा, महिन्द्रा टीयूवी-300 और होंडा डब्ल्यूआर-वी से होगा।

फोर्ड ईकोस्पोर्ट को भारत में कंपनी के चेन्नई स्थित प्लांट में तैयार किया जा रहा है। यहां तैयार होने वाली कारें 100 से ज्यादा देशों को निर्यात होती हैं। अब इस लिस्ट में अमेरिका का भी नाम जुड़ जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें