फोटो गैलरी

Hindi Newsdemonetization or note ban effect new business opportunity in digital busines

नोटबंदी लाई है रोज़गार के मौके, ऑफलाइन मर्चेंट बन कमाएं लाखों!

नोटबंदी भी लाई है रोज़गार के मौके.. नोटबंदी के बाद से ही लोगों को हो रही परेशानी और कैश की किल्लत के बारे में तो आप सभी जानते हैं लेकिन इससे कई नए इलाकों में रोज़गार के मौके भी पैदा हुए&nb

लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 08 Dec 2016 11:59 AM

नोटबंदी भी लाई है रोज़गार के मौके..

नोटबंदी के बाद से ही लोगों को हो रही परेशानी और कैश की किल्लत के बारे में तो आप सभी जानते हैं लेकिन इससे कई नए इलाकों में रोज़गार के मौके भी पैदा हुए हैं। Livehindustan.com आज आपको ऐसे ही कुछ मौकों के बारे में बताने जा रहा है जो आपको घर बैठे रोज़गार दिला सकते हैं या फिर इसके जरिए आप नया बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं...

कहां हैं रोज़गार के मौके
असल में पीएम नरेंद्र मोदी ने जब से ऐलान किया है कि नोटबंदी का फैसला कालेधन के खिलाफ लड़ाई तो है ही लेकिन कैशलेस इकोनॉमी की तरफ भी अहम् कदम है, तो इसके बाद से ही ऑनलाइन पेमेंट सेक्टर में अपार संभावनाएं पैदा होती दिखाई दे रही हैं। जानकारों का कहना है कि डिजिटल पेमेंट सॉल्यूशन सेक्टर में बिजनेस के बढ़िया मौके मिलने वाले हैं। ये सभी मौके बिजनेस मोबाइल वैलेट से लेकर, कॉमन सर्विस सेंटर, पेमेंट सेंटर से लेकर बिजनेस कॉरस्पाडेंट तक हो सकते हैं। बता दें कि इन सभी बिजनेस में आपकी कमाई घर बैठे हर महीने लाखों से भी ज्यादा हो सकती है। 

अगली स्लाइड में जानिए कौन से मौके हैं आपके इंतज़ार में...

नोटबंदी लाई है रोज़गार के मौके, ऑफलाइन मर्चेंट बन कमाएं लाखों!1 / 5

नोटबंदी लाई है रोज़गार के मौके, ऑफलाइन मर्चेंट बन कमाएं लाखों!

1. पहला मौका है पेमेंट सेंटर

गौरतलब है कि नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया जल्दी ही भारत में बिल पेमेंट सिस्टम शुरू करने जा रहा है। इसके जरिए लोग बिजली बिल, टेलिफोन बिल, हाउस टैक्स, वॉटर टैक्स, डीटीएच रिचार्ज, मोबाइल बिल सहित सभी अन्य बिल और किसी भी तरह का पेमेंट सिर्फ एक ही सेंटर के जरिए कर सकेंगे। सरकार की योजना है कि इन सेंटर्स पर ज्यादातर पेमेंट क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, मोबाइल के जरिए हो। अगर आप ऐसे सेंटर्स खोलने के इच्छुक हैं तो यहां प्रति ट्रांजैक्शन के आधार पर बढ़िया कम सकते हैं। ऐसे सेंटर्स पर आपको हर सिंगल ट्रांजेक्शन के आधार पर पैसा मिलेगा। 

नोटबंदी लाई है रोज़गार के मौके, ऑफलाइन मर्चेंट बन कमाएं लाखों!2 / 5

नोटबंदी लाई है रोज़गार के मौके, ऑफलाइन मर्चेंट बन कमाएं लाखों!

2. ऑफलाइन मर्चेंट्स

ईपेमेंट कंपनियां नोटबंदी के बाद से डिजिटल वॉलेट में बढ़ते ट्रांजैक्शन को देखते हुए ऑफलाइन मर्चेंट नेटवर्क पर फोकस करने के लिए मजबूर हैं। पेटीएम ने तो इसके लिए 10 हजार एजेंट्स बनाने की घोषणा भी कर दी है। इन्हें बढ़ाकर इसी साल के आखिर तक पेटीएम ही 20 लाख कर देगी। आप भी चाहे तो पेटीएम या किसी और ऐसी कंपनी के साथ जुड़कर काम कर सकते हैं। बता दें कि पेटीएम के अलावा मोबीक्विक, ऑक्सीजन, इट्जकैश जैसी कंपनियां भी तेजी से ऑफलाइन मर्चेंट्स बनाने के लिए नए-नए प्लान लेकर आने वाली हैं।

अगली स्लाइड में जानिए कैसे कमाते हैं ऑफलाइन मर्चेंट...

नोटबंदी लाई है रोज़गार के मौके, ऑफलाइन मर्चेंट बन कमाएं लाखों!3 / 5

नोटबंदी लाई है रोज़गार के मौके, ऑफलाइन मर्चेंट बन कमाएं लाखों!

कैसे कमाते हैं ऑफलाइन मर्चेंट्स

पेटीएम या डिजिटल वॉलेट वाली दूसरी कंपनियां सेलर्स का अपनी वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कराती है। आपको इनसे जुड़ने के लिए बस एक ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा। अगर पेटीएम के उदाहरण से समझें तो आपको सबसे पहले पेटीएम की वेबसाइट पर जाकर साइन-अप करना होगा। इसके बाद अपना नाम, मोबाइल, एड्रेस और ई-मेल वैरिफाई करवाना होता हे। फिर अपने बिजनेस और प्रोडक्ट की जानकारी देनी होगी।

इसके बाद जरूरी डॉक्युमेंट जैसे केवाईसी, वैट और बैंक डिटेल, टिन नंबर, वैट डिटेल आदि की जानकारी देनी होती है। बस इस प्रक्रिया के पूरी हो जाने के बाद आप पेटीएम के ऑफलाइन मर्चेंट्स बन जाते हैं। हर ट्रांजैक्शन पर पेटीएम द्वारा दुकानदार को 1.7 फीसदी तक कमीशन मिलता है। पेटीएम के साथ रजिस्टर होने के बाद कोई भी उसके जरिए अपने प्रोडक्ट सेल कर सक‍ता है। 

अगली स्लाइड में जानिए CSE भी है बढ़िया ऑप्शन...

नोटबंदी लाई है रोज़गार के मौके, ऑफलाइन मर्चेंट बन कमाएं लाखों!4 / 5

नोटबंदी लाई है रोज़गार के मौके, ऑफलाइन मर्चेंट बन कमाएं लाखों!

3. CSE भी है बढ़िया ऑप्शन:

अगर आप सीएससी (Common Services Centers) खोलना चाहते हैं तो आपके पास कम से 100 से 150 वर्ग फुट स्‍पेस होना चाहिए। इसके अलावा कम से एक कम्प्‍यूटर, एक प्रिंटर, डिजिटल/वेब कैमरा, जेनसेट या इन्वर्टर या सोलर पैनल, ऑपरेटिंग सिस्‍टम और एप्‍लिकेशन सॉफ्टवेयर, ब्रॉडबैंड कनेक्‍शन होना चाहिए। इन सब पर आपको 2 से 2.5 लाख रुपए का इन्वेस्‍टमेंट करना पड़ सकता है। 

ऐसे बनें CSE
सीएससी बनने के लिए आपके पास आधार नंबर होना जरूरी है। इसके जरिए आप http://csc.gov.in वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। उसके आधार पर आपको ओटीपी नंबर मिलेगा। इसके जरिए आप सीएससी के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यदि आप ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो ग्राम पंचायत या नगर पंचायत स्‍तर पर एक कमेटी का गठन किया जा रहा है। आपको इस कमेटी के पास आवेदन करना होगा, जो आपके प्रपोजल की स्‍टडी करने के बाद आपको सीएससी का लाइसेंस देगी।

घबराइए नहीं! EMI अभी भी हो सकती है सस्ती, जेब में बढ़ेगा पैसा!

संभल के! सरकार ऐसे पता कर रही है किसने अकाउंट में जमा किया 'कालाधन'

Jio भी नहीं दे रहा है 4G स्पीड तो इन 5 TRICKS से मिलेगी राहत

 

नोटबंदी लाई है रोज़गार के मौके, ऑफलाइन मर्चेंट बन कमाएं लाखों!5 / 5

नोटबंदी लाई है रोज़गार के मौके, ऑफलाइन मर्चेंट बन कमाएं लाखों!