फोटो गैलरी

Hindi Newsकॉफी डे और इंडिगो से रिकार्ड स्तर पर पहुंचेगा आईपीओ बाजार

कॉफी डे और इंडिगो से रिकार्ड स्तर पर पहुंचेगा आईपीओ बाजार

कैफे कॉफी डे और इंडिगो जैसे बड़े ब्रांडों के सार्वजनिक निर्गम लाने की कोशिश के बीच आईपीओ बाजार इस साल चार वर्ष के उच्चतम स्तर पर पहुंच जाएगा। अभी तक आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) के जरिये करीब 6,600...

कॉफी डे और इंडिगो से रिकार्ड स्तर पर पहुंचेगा आईपीओ बाजार
एजेंसीSun, 11 Oct 2015 12:45 PM
ऐप पर पढ़ें

कैफे कॉफी डे और इंडिगो जैसे बड़े ब्रांडों के सार्वजनिक निर्गम लाने की कोशिश के बीच आईपीओ बाजार इस साल चार वर्ष के उच्चतम स्तर पर पहुंच जाएगा। अभी तक आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) के जरिये करीब 6,600 करोड़ रुपए जुटाए जा चुके हैं और 20,000 करोड़ रुपए और जुटाने की की योजना तैयार है।

कैफे कॉफी डे (सीसीडी) की रेस्तरां श्रंखला का परिचालन करने वाले कॉफी डे एंटरप्राइजेज का आईपीओ 14 अक्तूबर को पूंजी बाजार में आएगा ताकि 1,150 करोड़ रुपए जुटाए जा सकें। इस तरह 2015 में अब तक जुटाई जाने वाली राशि बढ़कर करीब 7,800 करोड़ रुपए हो जाएगी।

यह पिछले चार साल में आईपीओ के जरिये जुटाई गई सबसे उंची राशि होगी। इसके अलावा कम किराये वाली विमानन कंपनी इंडिगो की मूल कंपनी इंटरग्लोब एविएशन करीब 2,500 करोड़ रुपए जुटाने के लिए इस महीने आईपीओ बाजार में प्रवेश करने वाली है।

इसके अलावा दशहरा से दिवाली के त्योहारी सीजन के दौरान कई और कंपनियों के प्राथमिक बाजार में उतरने की उम्मीद है। जो कंपनियां पाइपलाइन में है उनमें इन्फिबीम शामिल है जो आईपीओ बाजार का फायदा उठाने वाली पहली ई-वाणिज्य कंपनी होगी।

सीसीडी और इंडिगो के अलावा कम से कम 15 कंपनियां हैं जिन्हें भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) से आईपीओ पेश करने की मंजूरी मिली है जबकि 17 अन्य कंपनियों को बाजार नियामकों से हरी क्षंडी मिलने का इंतजार है। अनुमान है कि 34 कंपनियां मिलकर 20,000 करोड़ रुपए से अधिक की राशि जुटाएंगी।

सीएनआई रिसर्च के प्रमुख किशोर ओस्तवाल ने कहा त्योहारी मौसम आने वाला है, इसलिए मुक्षे उम्मीद है कि कई कंपनियां जिन्होंने सेबी की मंजूरी मिलने के बावजूद पूंजी बाजार में कदम नहीं रखा है वे निश्चित तौर पर सार्वजनिक निर्गम लाने की योजना बनाएंगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें