फोटो गैलरी

Hindi Newsblog post on thursday get more views

ब्लॉग पर गुरुवार को करें पोस्ट, मिलेंगे अधिक व्यूज

इंटरनेट पर ब्लॉगर के अलावा भी कई ऐसी वेबसाइट हैं जो आकर्षक ब्लॉग बनाने की सुविधा देती हैं। टम्बलर और मीडियम जैसी ब्लॉगिंग साइट लोगों को आकर्षित करने के लिए नए फीचर लॉन्च कर रही हैं। आइए जानें...

ब्लॉग पर गुरुवार को करें पोस्ट, मिलेंगे अधिक व्यूज
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 29 Oct 2016 08:33 AM
ऐप पर पढ़ें

इंटरनेट पर ब्लॉगर के अलावा भी कई ऐसी वेबसाइट हैं जो आकर्षक ब्लॉग बनाने की सुविधा देती हैं। टम्बलर और मीडियम जैसी ब्लॉगिंग साइट लोगों को आकर्षित करने के लिए नए फीचर लॉन्च कर रही हैं। आइए जानें ब्लॉगिंग की आकर्षक साइट और टिप्स के बारे में। 

ब्लॉगिंग के टिप्स

  •  ब्लॉग में अच्छे ट्रैफिक के लिए कम से 50 पोस्ट होनी चाहिए
  • रोज अपडेट होने वाले ब्लॉग का ट्रैफिक सप्ताह में अपडेट होने वाले ब्लॉग से चार गुना अधिक होता है।
  • अपने सोशल मीडिया अकाउंट को ब्लॉग से जरूर जोड़ें
  •  गुरुवार को पोस्ट किया जाने वाला कंटेंट सबसे अधिक देखा जाता है
  • ब्लॉग में कई लोगों से लिखवाएं। 62 फीसदी लोग कई लोगों द्वारा लिखा ब्लॉग पसंद  करते  है

मीडियम

medium.comएक ऐसी ब्लॉगिंग सेवा है जहां टैग के जरिए अपनी बात अधिक लोगों तक पहुंचाई जा सकती है। मीडियम एक सोशल नेटवर्किंग साइट की तरह है। यहां यूजर की ओर से पोस्ट किए ब्लॉग लोगों की टाइमलाइन पर उसी तरह दिखाई देते हैं जैसे फेसबुक पोस्ट टाइमलाइन पर दिखती है। 
जिस तरह ट्विटर पर हैशटैग में एक विषय से संबंधित ट्वीट दिखते हैं उसी तरह मीडियम एक टॉपिक से संबंधित सभी ब्लॉग पोस्ट को एक जगह दिखाता है। यहां ब्लॉग पोस्ट को बुकमार्क करने की सुविधा      भी मौजूद है ताकि उसे बाद में भी देखा जा सके। 

टम्बलर 

ब्लॉग साइट टम्बलर पर अमिताभ बच्चन समेत कई बड़ी हस्तियां ब्लॉग लिखती हैं। टम्बलर ब्लॉग प्रकाशन को बेहद आसान बनाता है। इस साइट पर आरएसएस फीड के जरिए पोस्ट की जा सकती हैं। टम्बलर पर दूसरे ब्लॉग को खोजना बेहद आसान है। टम्बलर की एक खासियत यह है कि इसके साथ फ्लिकर, यूट्यूब और पॉडकास्ट जैसी सेवाओं को जोड़ सकते हैं। उदाहरण के लिए यूजर जैसे ही कोई फोटो फ्लिकर पर डालेगा या वीडियो यूट्यूब पर अपलोड करेगा तो यह अपने आप टम्बलर पर नई पोस्ट के रूपदिखाई देगा। यहां जीआईएफ इमेज पोस्ट करने के लिए अलग से फीचर दिया गया है। टम्बलर पर ब्लॉग बनाने के लिए tumblr.com पर जा सकते हैं।  

वर्डप्रेस 

मुफ्त में ब्लॉग बनाने के लिए वर्ड प्रेस को बेहतर माना जाता है। यहां ब्लॉग और वेबसाइट दोनों की सुविधा दी गई है। यहां सैकड़ों की संख्या में ब्लॉग के टेम्पलेट हैं। टेम्पलेट ब्लॉग की थीम होती है। ब्लॉग बनाने से पहले अपनी भाषा चुननी होती है। यहां हिन्दी बंगाली और मराठी जैसी क्षेत्रीय भाषाओं में ब्लॉग लिख सकते हैं।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें