फोटो गैलरी

Hindi Newsbharti airtel to invest rs 60000 crore on network expansion

भारती एयरटेल नेटवर्क विस्तार पर 60,000 करोड़ रुपये करेगी निवेश

प्रमुख दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल ने सोमवार को कहा कि वह नेटवर्क की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए अगले तीन साल में 60 हजार करोड़ रुपये का निवेश करेगी। कंपनी के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी...

भारती एयरटेल नेटवर्क विस्तार पर 60,000 करोड़ रुपये करेगी निवेश
एजेंसीMon, 30 Nov 2015 10:10 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रमुख दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल ने सोमवार को कहा कि वह नेटवर्क की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए अगले तीन साल में 60 हजार करोड़ रुपये का निवेश करेगी।

कंपनी के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी गोपाल विप्तल ने कहा, ''प्रोजेक्ट लीप कार्यक्रम से नेटवर्क में काफी सुधार आएगा। निवेश का बड़ा हिस्सा वायस सेवा में सुधार पर खर्च होगा।''

उन्होंने कहा कि निवेश के लिए राशि आंतरिक स्रोतों और मुक्त नकदी प्रवाह से जुटाई जाएगी।

इस नए निवेश के अलावा कंपनी ने अब तक सक्रिय और निष्क्रिय नेटवर्क, स्पेक्ट्रम, ऑप्टिक फाइबर, सबमेराइन केबल और प्रणाली पर अतिरिक्त 1,60,000 करोड़ रुपये भी निवेश किए हैं।

यह पूछे जाने पर कि क्या कंपनी नए निवेश के कुछ हिस्से का उपयोग स्पेक्ट्रम खरीदने पर करेगी, उन्होंने कहा कि इसकी जरूरत नहीं है, क्योंकि कंपनी ने समुचित स्पेक्ट्रम खरीदा हुआ है। कुछ सर्किलों में स्पेक्ट्रम की कमी है, इसलिए उन सर्किलों में भविष्य में खरीदारी की जाएगी।

कंपनी 2015-16 में 70 हजार से अधिक बेस स्टेशन स्थापित करेगी। मार्च 2016 तक कंपनी का 60 फीसदी से अधिक नेटवर्क ब्रॉडबैंड सक्षम हो जाएगा।

अगले तीन साल में कंपनी 1,60,000 से अधिक बेस स्टेशन स्थापित करेगी, जिससे यह वर्तमान संख्या का दोगुना हो जाएगा।

कंपनी अगले तीन साल में अपना कार्बन फुटप्रिंट भी 70 फीसदी तक घटाना चाहती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें