class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

होली पर बरतें सावधानी, 500-2000 के रंगे हुए नोट नहीं लेंगे बैंक

होली पर बरतें सावधानी, 500-2000 के रंगे हुए नोट नहीं लेंगे बैंक

आरबीआई के ताजा नोटिफिकेशन के अनुसार अगर आपके 500 और 2000 रुपये के नोट पर किसी भी तरह का रंग लग जाता है तो बैंक उसे लेने से मन कर सकते हैं। होली के रंग में ज़रुर रंगे लेकिन नए जारी हुए 500 और 2000 नोटों को बचाकर रखें। नहीं तो 'लीगल टेंडर' होते हुए भी बैंक इन्हें लेने से मना कर देंगे और इन्हें जमा कराने के लिए आपको रिज़र्व बैंक के दरवाजे तक जाना पड़ सकता है। 

इसके लिए बकायदा रिज़र्व बैंक ने गाइडलाइन जारी की है। आरबीआई की इस क्लीन नोट गाइडलाइन के तह्त होली का रंग लगा नोट बैंक में जमा नहीं कराया जा सकेगा। पिछले कई दिनों से इस बाबत सोशल मीडिया में यह मैसेज वायरल हो रहा था कि होली के रंग लगे नोट बैंक नहीं स्वीकार करेंगे। अब इस पर बकायदा सरकारी मोहर लग गई है।

Exit Poll में बीजेपी को बढ़त के बीच अखिलेश ने बढ़ाया माया की ओर हाथ

हालांकि पहले नोटों पर कलर पेन, सिग्नेचर या फिर तेल आदि लगने पर भी नोटों को बैंक स्वीकार कर लेते थे। लेकिन अब रिज़र्व बैंक ने क्लीन नोट पॉलिसी अपना ली है। इसके चलते ही इस बार आरबीआई की तरफ से नोटों को साफ रखने की पॉलिसी का ऐलान किया है। नोटबंदी के बाद आरबीआई ने क्लीन नोट पॉलिसी की मंशा ज़ाहिर करते हुए नई करंसी को साफ और स्वच्छ रखने की हिदायत दी थी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:be aware on holi coloured new currency note of 500 and 2000 bank will not accept