फोटो गैलरी

Hindi NewsOLED डिस्प्ले, 3D कैमरा और वायरलेस चार्जिंग के साथ आएगा iPhone8!

OLED डिस्प्ले, 3D कैमरा और वायरलेस चार्जिंग के साथ आएगा iPhone8!

अभी लोगों के सिर से ठीक से iPhone7 और iPhone 7 plus का खुमार उतरा भी नहीं है कि iPhone 8 के बारे में भी ख़बरें आपनी शुरू हो गयी हैं। आईफोन 7 में ड्यूल कैमरा देना के बाद अब ऐपल के सामने चैलेंज ह

लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 07 Dec 2016 01:25 PM


अभी लोगों के सिर से ठीक से iPhone7 और iPhone 7 plus का खुमार उतरा भी नहीं है कि iPhone 8 के बारे में भी ख़बरें आपनी शुरू हो गयी हैं। आईफोन 7 में ड्यूल कैमरा देना के बाद अब ऐपल के सामने चैलेंज है कि वो क्या ऐसा नया दे जो सुके अप्गले फ्लैगशिप स्मार्टफोन को सबसे अलग खड़ा कर दे। सामने आ रहा है कि ऐपल ने 10 आईफोन 8 प्रोजेक्ट पर काम शुरू किया है जिनमें OLED तकनीक वाला फ्लेक्सिबल डिस्प्ले, 3D कैमरा और वायरलेस चार्जिंग जैसी तकनीकों पर कम किया जा रहा है। 

कैसा हो सकता है iPhone 8
ऐपल के लिए आईफोन 8 साल 2017 के लिए सबसे बड़ा प्रोजेक्ट साबित होने जा रहा है ऐसे में फिलहाल कंपनी का पूरा फोकस इसी प्रोजेक्ट पर है। ये साल ऐपल की 10वीं एनिवर्सरी भी है ऐसे में लोगों को उम्मीद है कि नए आईफोन में कुछ स्पेशल तोहफा भी मिल सकता है। अभी तक जितनी भी जानकारी मिली है उसके मुताबिक ऐपल का फोकस फिलहाल तीन तकनीकों पर सबसे ज्यादा है।

1. 3D कैमरा:

जानकारों का कहना है कि ऐपल iPhone 8 में 3D फोटोग्राफी करने में सक्षम कैमरा लगा हो सकता है। खबर है कि ऐपल इस फीचर के लिए LG की एक सहायक कंपनी के साथ मिलकर काम कर रहा है। गौरतलब है एलजी के पास पहले से ही 3D कैमरा और इससे जुड़ी टेक्नॉलजी है। 'द कोरियन इकनॉमिक डेली' की रिपोर्ट के मुताबिक अगले आईफोन में स्पेशल ड्यूल कैमरा लगा होगा, जो 3D तस्वीरें कैद कर सकेगा।

अखबार ने सूत्र के हवाले से बताया है कि एलजी इनोटेक के साथ मिलकर ऐपल इस टेक्नॉलजी को डिवेलप कर रहा है। ऐपल ने साल 2015 में इजरायल की कैमरा टेक्नॉलजी कंपनी लिनेक्स को खरीद लिया था। यह स्टार्टअप 3D तस्वीरों को ऐप में इस्तेमाल करने में माहिर है। ऐसे में इस प्रॉजेक्ट में लिनेक्स की भी मदद ली जा रही है।

अगली स्लाइड में जानिए क्या है OLED डिस्प्ले...

OLED डिस्प्ले, 3D कैमरा और वायरलेस चार्जिंग के साथ आएगा iPhone8!1 / 3

OLED डिस्प्ले, 3D कैमरा और वायरलेस चार्जिंग के साथ आएगा iPhone8!

2. OLED डिस्प्ले:

दूसरा जो सबसे अहम् फीचर iPhone 8 में आने कि उम्मीद जताई जा रही है वो है OLED फ्लेक्सिबल डिस्प्ले। वाल स्ट्रीट जनरल के मुताबिक ऐपल फिलहाल आईफोन के ऐसे प्रोटोटाइप पर काम कर रही है जिसमें फ्लेक्सिबल OLED डिस्प्ले लगा होगा। ऐपल ने इसके लिए सैमसंग, जापान डिस्प्ले और एलजी से भी मदद मांगी है। ऐपल ने इन तीनों कंपनियों से ही OLED डिस्प्ले प्रोडक्शन यूनिट शुरू करने के लिए प्रपोजल मांगे है।

हालांकि ऐपल के सूत्रों ने स्पष्ट किया है कि ये डिस्प्ले तकनीक के लिए पहले ही सैमसंग से संपर्क किया जा चुका है और ये भी कुल 10 प्रोटोटाइप में से एक है इसलिए कुछ भी फाइनल नहीं कहा जा सकता। कुछ सोर्सेज के मुताबिक इस डिस्प्ले के साथ ऐपल जो फोन लाने वाला है वो एक पीमियम फोन होगा जिसका प्रोडक्शन सिर्फ प्रीमियम कैटेगरी के ग्राहकों के लिए किया जाने वाला है। 

अगली स्लाइड में जानिए चार्जिंग में क्या बदलाव कर रहा है ऐपल...

OLED डिस्प्ले, 3D कैमरा और वायरलेस चार्जिंग के साथ आएगा iPhone8!2 / 3

OLED डिस्प्ले, 3D कैमरा और वायरलेस चार्जिंग के साथ आएगा iPhone8!

3. वायरलेस चार्जिंग:

अभी तक भारतीय मार्केट में तो ऐसा कोई भी स्मार्टफोन मौजूद नहीं है जो कि वायरलेस चार्जिंग की सुविधा देता हो। ऐसे में आईफोन 8 के लिए ऐपल इस तकनीक पर नज़र बनाए हुए है। हालांकि ये कैसे होगा इस बारे में किसी ने भी कोई जानकारी नहीं दी है। कुछ टेक वेबसाईट ने दावा किया है कि अगला आईफोन पूरी तरह ग्लास बॉडी में आने वाला है। ऐपल पहले ही होम बटन और फिंगर प्रिंट सेंसर को टेप्टिक पैनल में शामिल कर चुका है। हालांकि किसी भी दावे के बारे में कुछ भी कहना फिलहाल मुश्किल है। 

संभल के! सरकार ऐसे पता कर रही है किसने अकाउंट में जमा किया 'कालाधन'

Jio भी नहीं दे रहा है 4G स्पीड तो इन 5 TRICKS से मिलेगी राहत

कोलकाता STF ने BJP नेता के पास से बरामद किए 33 लाख के नए नोट

 

OLED डिस्प्ले, 3D कैमरा और वायरलेस चार्जिंग के साथ आएगा iPhone8!3 / 3

OLED डिस्प्ले, 3D कैमरा और वायरलेस चार्जिंग के साथ आएगा iPhone8!