फोटो गैलरी

Hindi NewsAirtel ने लॉन्च किया देश का पहला पेमेंट बैंक, कैसे खुलवाएं अकाउंट

Airtel ने लॉन्च किया देश का पहला पेमेंट बैंक, कैसे खुलवाएं अकाउंट

नोटबंदी के बाद लोगों को हो रही कैश की परेशानी के बीच देश की प्रमुख टेलीकॉम कंपनी एयरटेल में बुधवार को देश का पहला पेमेंट बैंक लॉन्च कर दिया। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया से पेमेंट बैंक का लाइसेंस हासिल

लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 24 Nov 2016 03:33 PM

नोटबंदी के बाद लोगों को हो रही कैश की परेशानी के बीच देश की प्रमुख टेलीकॉम कंपनी एयरटेल में बुधवार को देश का पहला पेमेंट बैंक लॉन्च कर दिया। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया से पेमेंट बैंक का लाइसेंस हासिल करने वाली यह पहली कंपनी है। एयरटेल पेमेंट बैंक को राजस्थान से पायलेट प्रोजेक्ट तौर पर शुरू किया है। 

पेमेंट बैंक की खास बात ये है कि बैंक ने बचत खाते पर 7.25 प्रतिशत का ब्याज देने का ऐलान किया है और यह देश में अभी ज्यादातर बैंक बचत खातों पर महज 4 फीसदी ही ब्याज देते हैं।

कैसे काम करता है पेमेंट बैंक-
पेमेंट बैंक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा शुरू किया गया बैंकों का नया मॉडल है। इस बैंक से साधारण बैंक की तरह पैसे ले सकते हैं, लेकिन इनकी सीमा निर्धारित है। पेमेंट बैंक के खाताधारकों को एटीएम या डेबिट कार्ड जारी नहीं किया जाएगा, लेकिन उनको निर्धारित एयरटेल रिटेल आउटलेट्स पर कैश निकालने की सुविधा दी जाएगी। पेमेंट बैंक में ग्राहक अधिकतम 1,00,000 रुपए तक का ही जमा करा सकते हैं।

Airtel ने लॉन्च किया देश का पहला पेमेंट बैंक, कैसे खुलवाएं अकाउंट1 / 2

Airtel ने लॉन्च किया देश का पहला पेमेंट बैंक, कैसे खुलवाएं अकाउंट

कैसे खुलवा सकते हैं अपना अकाउंट-

ग्राहक का एयरटेल मोबाइल नंबर ही उसका खाता होगा। आपका पेमेंट बैंक का खाता आधार कार्ड के माध्यम से नजदीकी एयरटेल आउटलेट पर खुलवा सकते हैं। इसके साथ ही गैर एयरटेल ग्राहक भी जुड़ सकते हैं। इसके लिए उन्हें दस डिजिट का नंबर दिया जाएगा। जिसकी मदद से ग्राहक पैसे जमा और निकल सकते हैं। 

आप अपने इस अकाउंट से देश में किसी भी बैंक ते खाते में पैसों का ट्रांसफर कर सकेंगे साथ ही प्रत्येक खाते पर एक लाख का दुर्घटना बीमा दिया गया है। इस बैंक की सेवा पूरी तरह से डि़जिटल और पेपरलेस होगी। 

एयरटेल कस्टमर कैसे खुलवाएं अपना अकाउंट-

एयरटेल के ग्राहक इस सर्विस का इस्तेमाल अपने मोबाइल फोन से *400# या 400 पर कॉल करके शुरू करवा सकते हैं। ग्राहकों की सुविधा को देखते हुए सेवा हिन्दी और अंग्रजी दोनों भाषाओं में शुरू की गई है। 
 

Airtel ने लॉन्च किया देश का पहला पेमेंट बैंक, कैसे खुलवाएं अकाउंट2 / 2

Airtel ने लॉन्च किया देश का पहला पेमेंट बैंक, कैसे खुलवाएं अकाउंट