फोटो गैलरी

Hindi Newsआतंकियों तक जाने वाले कालेधन के रूट पर कसेगी लगाम

आतंकियों तक जाने वाले कालेधन के रूट पर कसेगी लगाम

आतंकी संगठनों तक जाने वाले कालेधन के रूट पर लगाम कसने के लिए केंद्र सरकार ने कमर कस ली है। देश की केंद्रीय एजेंसियों को व्यापक स्तर पर कालेधन की जांच में खासतौर पर इस रूट का पता लगाने को कहा गया है।...

आतंकियों तक जाने वाले कालेधन के रूट पर कसेगी लगाम
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 04 Aug 2015 05:31 PM
ऐप पर पढ़ें

आतंकी संगठनों तक जाने वाले कालेधन के रूट पर लगाम कसने के लिए केंद्र सरकार ने कमर कस ली है। देश की केंद्रीय एजेंसियों को व्यापक स्तर पर कालेधन की जांच में खासतौर पर इस रूट का पता लगाने को कहा गया है। खास बात ये है कि इस रूट का पता लगाने में उस विशेष जांच दल का भी सहयोग लिया जाएगा। जो सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर मोदी सरकार ने सत्ता में आते ही गठित किया था।

वित्त मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक आतंकी संगठनों को जाने वाले रूट पर अंकुश लगाने के लिए कई स्तरों पर विचार-विमर्श जारी है। देश के नागरिक के जरिए ऐसे संगठनों तक पहुंचने वाले रूट का पता लगाने के लिए हाल ही में एक बैठक के बाद सभी संबंधित केंद्रीय एजेंसियों को इस संबंध में निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि सरकार के पास एक विशेष दल (एसआईटी) पहले से ही है, जिसमें सीबीआई, रॉ, सीबीडीटी, आईबी, ईडी, डीआरआई, नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो, विदेशी असूचना कार्यालय और वित्त खुफिया यूनिट के अधिकारी हैं। यह दल इस मामले में अहम भूमिका निभाएगा। सूत्रों के मुताबिक केंद्रीय एजेंसियों को पंजाब में हुए आंतकी हमले के बाद ऐसे संगठनों को पहुंचने वाले कालेधन के रूट का पता लगाने और उसे ध्वस्त करने के निर्देश दिए गए हैं।

मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक कालेधन की जांच से जुड़ी विभिन्न केंद्रीय एजेंसियों के अधिकारियों की एक बैठक जल्द इस मुद्दे पर होगी। जो मंत्रालय की ओर से जारी निर्देशों पर रणनीति तय करके आगे बढ़ेंगे। इस बैठक में विशेष दल की ओर से जुटाई जा चुकी जानकारी को भी शामिल किया जाएगा। याद रहे कि एसआईटी क्रिकेट बैटिंग के जरिए आतंकी संगठनों को कालाधन मुहैया कराए जाने की आशंका पहले ही जता चुकी है। इसके अलावा हाल ही में शिक्षण संस्थानों और धर्मार्थ संगठनों में कालेधन के इस्तेमाल को रोकने के लिये केवल बैंक चेक के जरिये दान दिये जाने का सुझाव दिया है।

व्यापक स्तर पर कदम बढ़ाया गया: राजस्व सचिव
राजस्व सचिव शक्तिकांत दास के मुताबिक व्यापक स्तर पर हमारी ओर से सभी ओर कदम आगे बढ़ाया गया है। सख्त कानून इसीलिए लाया गया है, ताकि इसका पूरी तरह से निवारण हो। आतंकी संगठनों के रूट पर लगाम कसने के सवाल पर दास ने कहा, व्यापक स्तर का संदर्भ सभी दिशाओं में फैले कालेधन के रूट पता लगाने से ही है। इसमें आंतकवाद को पहुंचने वाले रूट की जांच भी शामिल है। कानून के मुताबिक एजेंसियां तेजी से कदम बढ़ा रही हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें