फोटो गैलरी

Hindi News2018 तक मोबाइलकॉमर्स की बिक्री 638 अरब डॉलर पहुचेगी

2018 तक मोबाइल-कॉमर्स की बिक्री 638 अरब डॉलर पहुचेगी

खरीददारी के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्मों पर लोगों की दिन-ब-दिन बढ़ती निर्भरता और एप्लिकेशनों (ऐप) की लगातार बढ़ती संख्या के मद्देनजर वर्ष 2018 तक मोबाइल के जरिये ई-कॉमर्स की वैश्विक बिक्री 638 अरब डॉलर पर...

2018 तक मोबाइल-कॉमर्स की बिक्री 638 अरब डॉलर पहुचेगी
एजेंसीMon, 06 Jul 2015 03:32 PM
ऐप पर पढ़ें

खरीददारी के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्मों पर लोगों की दिन-ब-दिन बढ़ती निर्भरता और एप्लिकेशनों (ऐप) की लगातार बढ़ती संख्या के मद्देनजर वर्ष 2018 तक मोबाइल के जरिये ई-कॉमर्स की वैश्विक बिक्री 638 अरब डॉलर पर पहुंच सकती है। वाणिज्य एवं उद्योग संगठन एसोचैम और शोध सलाह देने वाली कंपनी डेलॉयट की संयुक्त रिपोर्ट के मुताबिक वर्तमान में विभिन्न मोबाइलों पर ऐप की उपलब्धता की बदौलत ई-कॉमर्स कंपनियों को बिक्री और आय बढ़ाने में मदद मिल रही है। ऑनलाइन कारोबार करने वाली कंपनियों फ्लिपकार्ट, आमेजन और जबॉन्ग की 50 प्रतिशत तक आय मोबाइल के माध्यम से होने वाली खरीददारी से प्राप्त हो रही है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि पूर्वानुमान आधारित विश्लेषण से इन कंपनियों को उपभोक्ताओं के लिए रियल टाइम सॉल्युशन देने में मदद मिल रही है। हालांकि, विक्रेता रियल टाइम और प्रासंगिक व्यक्तिगत सूचना और ऑफर चाहते हैं। ऐसे में ई-कॉमर्स कंपनियों के लिए जरूरी है कि वह इन सेवाओं को काफी गोपनीय और सुरक्षित तरीके से उपलब्ध कराना होगा।

ऑनलाइन कारोबार करने वाली कंपनियों को मोबाइल ऐप पर खरीदने के लिए खोज जैसे कि उत्पाद के बारे में विस्तृत जानकारी, दो वस्तुओं की कीमत में तुलना, उसकी रेटिंग और समीक्षा और भुगतान जैसी बेहतर सुविधा उपलब्ध करानी चाहिये। रिपोर्ट में कहा गया है कि गूगल ग्लास और एप्पल वाच जैसे वियरेबल की लांचिंग ने ई-कॉमर्स कंपनियों को अधिक से अधिक ग्राहकों तक पहुंचने का अवसर प्रदान किया है। कंपनियों को इस क्षेत्र में लगातार पेश किये जा रहे उत्पादों पर गहरी नजर रखनी चाहिये क्योंकि शहरी उपभोक्ताओं के बीच ऐसे वियरेबल की जबरदस्त मांग है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें