फोटो गैलरी

Hindi Newsखुशखबरी...और सस्ता होने वाला है पेट्रोल और डीजल

खुशखबरी...और सस्ता होने वाला है पेट्रोल और डीजल

ईरान का तेल उत्पादन रोजाना 5 लाख बैरल बढ़ाने वाले बयान तथा चीन में औद्योगिक उत्पादन में बड़ी गिरावट के दबाव में आज अंतर्राष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रूड 6 महीने के निचले स्तर तक उतर गया, जिससे आने...

खुशखबरी...और सस्ता होने वाला है पेट्रोल और डीजल
एजेंसीTue, 04 Aug 2015 04:32 PM
ऐप पर पढ़ें

ईरान का तेल उत्पादन रोजाना 5 लाख बैरल बढ़ाने वाले बयान तथा चीन में औद्योगिक उत्पादन में बड़ी गिरावट के दबाव में आज अंतर्राष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रूड 6 महीने के निचले स्तर तक उतर गया, जिससे आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल और सस्ता हो सकता है।

पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन (ओपेक) का कच्चा तेल उत्पादन जुलाई में बढ़ने की उम्मीद में तेल मूल्य में गिरावट दर्ज की गई। ओपेक के सोमवार के बयान के मुताबिक, जून में ओपेक का उत्पादन रोजाना 2.83 लाख बैरल बढ़कर 3.138 करोड़ बैरल रोजाना हो गया, जो तीन साल का ऊपरी स्तर है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, ईरान पर लगा प्रतिबंध हटने से ईरान द्वारा कच्चा तेल उत्पादन बढ़ाने की उम्मीद की जा रही है। अमेरिका में भी गत सप्ताह पेट्रोलियम रिग की संख्या बढ़ी है। तेल सेवा कंपनी बेकर बूग्स की शुक्रवार की रपट के मुताबिक, गत सप्ताह अमेरिका के सक्रिय रिग की संख्या पांच बढ़कर 664 दर्ज की गई।

न्यूयार्क मर्केटाइल एक्सचेंज में सितंबर डिलीवरी वाले वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट का भाव 1.95 डॉलर घटकर 45.17 डॉलर प्रति बैरल हो गया। लंदन आईसीई फ्यूचर एक्सचेंज में सितंबर डिलीवरी वाले ब्रेंट क्रूड का भाव 2.69 डॉलर घटकर 49.52 डॉलर प्रति बैरल रह गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें