फोटो गैलरी

Hindi Newsएमपीसी पर सरकार और रिजर्व बैंक में कोई मतभेद नहीं उप गर्वनर

एमपीसी पर सरकार और रिजर्व बैंक में कोई मतभेद नहीं: उप गर्वनर

नीतिगत ब्याज दर निर्धारित करने वाली प्रस्तावित समिति को लेकर सरकार और रिजर्व बैंक में मतभेद की अटकलों को सिरे से खारिज करते हुए बैंक के उप गर्वनर एस एस मूंदड़ा ने कहा कि समिति के ढांचे को लेकर दोनों...

एमपीसी पर सरकार और रिजर्व बैंक में कोई मतभेद नहीं: उप गर्वनर
एजेंसीSat, 08 Aug 2015 01:37 PM
ऐप पर पढ़ें

नीतिगत ब्याज दर निर्धारित करने वाली प्रस्तावित समिति को लेकर सरकार और रिजर्व बैंक में मतभेद की अटकलों को सिरे से खारिज करते हुए बैंक के उप गर्वनर एस एस मूंदड़ा ने कहा कि समिति के ढांचे को लेकर दोनों पक्षों के बीच चर्चा जारी है।

मूंदड़ा ने सामाजिक संस्था इंदौर राउंड टेबल के एक कार्यक्रम में कल रात हिस्सा लेने के बाद संवाददाताओं से अनौपचारिक बातचीत में कहा, मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) पर सरकार और रिजर्व बैंक के बीच कोई मतभेद नहीं है। इस समिति की स्थापना का प्रस्ताव रिजर्व बैंक की ही ओर से कुछ समय पहले दिया गया है। विश्व के कुछ देशों में पहले ही इस तरह की व्यवस्था चल रही है। उन्होंने बताया कि प्रस्तावित एमपीसी के ढांचे के बारे में सरकार और रिजर्व बैंक के बीच पहले भी चर्चा हुई थी और यह बातचीत अब भी जारी है।

मूंदड़ा ने एक सवाल के जवाब में कहा, हमने ऐसा नहीं कहा है कि हमारी नीतिगत ब्याज दरों में निकट भविष्य में कटौती की कोई संभावना नहीं है लेकिन हम इस सिलसिले में कोई कदम उठाने से पहले इस बात का जायजा लेंगे कि नीतिगत ब्याज दरों में हमारे द्वारा की गयी पिछली कटौतियों का फायदा बैंक अपने ग्राहकों को किस तरह पहुंचा रहे हैं।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें