फोटो गैलरी

Hindi NewsGeneral Motors will invest 1 billion dollars in India Gujarat factory will clos

भारत में 1 अरब डालर निवेश करेगी जनरल मोटर्स, गुजरात कारखाना बंद होगा

अमेरिकी वाहन कंपनी जनरल मोटर्स ने अपने भारतीय परिचालन को नये सिरे से खड़ा करने के प्रयासों के तहत भारत में एक अरब डालर (6400 करोड़ रुपये) निवेश करेगी। इसके साथ ही उसने विनिर्माण गतिविधियों को...

भारत में 1 अरब डालर निवेश करेगी जनरल मोटर्स, गुजरात कारखाना बंद होगा
एजेंसीWed, 29 Jul 2015 10:05 PM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिकी वाहन कंपनी जनरल मोटर्स ने अपने भारतीय परिचालन को नये सिरे से खड़ा करने के प्रयासों के तहत भारत में एक अरब डालर (6400 करोड़ रुपये) निवेश करेगी। इसके साथ ही उसने विनिर्माण गतिविधियों को महाराष्ट्र में केंद्रित करने के तहत अपने हलोल, गुजरात कारखाने से उत्पादन बंद करने का फैसला किया है।

कंपनी ने यह भी कहा है कि इस योजना के तहत वह अगले पांच साल में यहीं बने दस नये माडल बाजार में लाएगी जिनमें एसयूवी ट्रेलब्लेजर व बहुद्देश्यीय वाहन स्पिन शामिल है।

उल्लेखनीय है कि अमेरिकी वाहन कंपनी जनरल मोटर्स लगभग दो दशक से भारतीय बाजार में पैठ बनाने की कोशिश कर रही है। कंपनी की सीईओ मैरी बारा ने कहा, हम भारत में सतत, लाभप्रद कारोबार चाहते हैं। इसलिए हमें इसे (पहले की तुलना में) अलग ढंग से करना होगा़, मेरी राय में हम दीर्घकालिक लिहाज से जरूरी बदलाव कर रहे हैं।

उन्होंने जोर देते हुए कहा कि जनरल मोटर्स भारत में लंबे समय के लिए आई है। उन्होंने कहा, हम अगले पांच साल में बाजार में 10 नये वाहन पेश करने की घोषणा कर रहे हैं जो कि मेरी राय में भारत के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है।

निवेश के मोर्चे पर बारा ने कहा कि जीएम ने भारत, चीन, मैक्सिको व ब्राजील में कारोबार को मजबूत बनाने के लिए पांच अरब डालर के निवेश की घोषणा कल की। इसके लिए वह नये वाहन बनाए और इस निवेश एक पांचवां हिस्सा भारत में आएगा।

कंपनी इस निवेश का एक बड़ा हिस्सा अपनी टालेगांव विनिर्माण इकाई को मजबूत बनाने में लगाएगी ताकि घरेलू व निर्यात बाजारों के लिए अतिरिक्त वाहन बना सके।

कंपनी की योजना के तहत हलोल, गुजरात के कारखाने से उत्पादन 2016 की दूसरी छमाही में बंद हो जाएगा। कंपनी अपने टालेगांव कारखाने को मजबूत बनाते हुए निर्यात केंद्र बनाएगी। गुजरात कारखाने को बंद करने से 1100 कर्मचारी प्रभावित होंगे।

जनरल मोटर्स इंडिया के अध्यक्ष अरविंद सक्सेना ने बताया कि हलोल कारखाने के कर्मचारियों को उक्त फैसले से अवगत करार दिया गया है और उन्हें टालेगांव कारखाने में आवेदन का मौका दिया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें