फोटो गैलरी

Hindi Newsईकामर्स कंपनियों से डाक विभाग कमाएगा 130 करोड़

ई-कामर्स कंपनियों से डाक विभाग कमाएगा 130 करोड़

ई-कामर्स के कारोबार में उतरे डाक विभाग को पिछले चार महीनों में 25 करोड़ रुपये की कमाई हुई है। विभाग ने इस साल 130 करोड़ रुपये के राजस्व अर्जित करने का लक्ष्य रखा गया है। डाक विभाग अभी पांच ई कामर्स...

ई-कामर्स कंपनियों से डाक विभाग कमाएगा 130 करोड़
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 01 May 2015 07:58 PM
ऐप पर पढ़ें

ई-कामर्स के कारोबार में उतरे डाक विभाग को पिछले चार महीनों में 25 करोड़ रुपये की कमाई हुई है। विभाग ने इस साल 130 करोड़ रुपये के राजस्व अर्जित करने का लक्ष्य रखा गया है। डाक विभाग अभी पांच ई कामर्स कंपनियों के पार्सल ग्राहकों तक पहुंचाने का काम कर रहा है।

दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने डाक विभाग के शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक कर डाक विभाग के कामकाज की समीक्षा की। इस दौरान पत्रों को पहुंचाने की सेवा को तेज करने, पोस्टल बैंकिंग कार्य जल्द शुरू करने और ई कामर्स से जुड़े कामकाज पर चर्चा की गई।

डाक विभाग ई कामर्स के क्षेत्र में अब तक पांच कंपनियों को सेवाएं प्रदान कर रहा है। इनमें अमेजन, यप्मे, स्नैपडील, नापतोल तथा फ्लिपकार्ट शामिल हैं। दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु तथा कोलकाता आदि प्रमुख शहरों में विभाग इन कंपनियों के पार्सल पहुंचाने का कार्य कर रहा है। विभाग ने कंपनियों से सीधे समझौते किए हुए हैं। साथ ही इन कंपनियों के मुख्यालयों में डाक विभाग ने अपने केंद्र खोल दिए हैं जहां से पार्सलों की बुकिंग होती है।

गांवों में पहुंचेंगे पार्सल
कई और ई कामर्स कंपनियों से भी विभाग बात कर रहा है। छोटे शहरों एवं गांवों में भी पार्सल पहुंचाने के लिए डाक विभाग तैयार है तथा जल्द कुछ बड़े समझौते ई कामर्स कंपनियों के साथ किए जा सकते हैं।

सभी डाकघरों पर लगें साइन बोर्ड
दूरसंचार मंत्री प्रसाद ने डाक विभाग को निदेश दिया है कि देश में स्थित सभी डाकघरों पर साइन बोर्ड लगना चाहिए। देश में डेढ़ लाख से भी अधिक डाकघर हैं। लेकिन अक्सर यह देखा गया है कि गांवों, छोटे कस्बों आदि में डाकघरों पर साइन बोर्ड ही नहीं होता। प्रसाद ने कहा कि विभाग इस कार्य को जल्द अंजाम दे और वे बीच-बीच में जाकर डाकघरों का मुआयना भी करेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें