फोटो गैलरी

Hindi Newsचीन के 40 फीसदी से अधिक आनलाइन उत्पाद नकली

'चीन के 40 फीसदी से अधिक आनलाइन उत्पाद नकली'

अलीबाबा जैसी चीन की ई-वाणिज्य क्षेत्र की प्रमुख कंपनियों को बड़ा झटका देते हुए चीन के नीतिनिर्माताओं को एक आधिकारिक रपट सौंपी गई है जिसमें कहा गया कि पिछले साल ऑनलाइन कारोबार के जरिए आपूर्ति किए गए...

'चीन के 40 फीसदी से अधिक आनलाइन उत्पाद नकली'
एजेंसीTue, 03 Nov 2015 03:15 PM
ऐप पर पढ़ें

अलीबाबा जैसी चीन की ई-वाणिज्य क्षेत्र की प्रमुख कंपनियों को बड़ा झटका देते हुए चीन के नीतिनिर्माताओं को एक आधिकारिक रपट सौंपी गई है जिसमें कहा गया कि पिछले साल ऑनलाइन कारोबार के जरिए आपूर्ति किए गए सिर्फ 58.7 प्रतिशत उत्पादों की गुणवत्ता अच्छी थी जबकि शेष 40 प्रतिशत से अधिक उत्पाद घटिया या नकली थे।

रिपोर्ट के अनुसार उपभोक्ताओं के अधिकार और हितों के संरक्षण पर बने कानून के लागू होने के बाद से देशभर में वाणिज्य अधिकारियों को ऑनलाइन आर्डर के बारे में 77,800 शिकायतें प्राप्त हुई। यह इस तरह के आर्डर की शिकायतों में 356.6 प्रतिशत की भारी वृद्धि थी।

शिन्हवा समाचार एजेंसी ने कहा कि यह रपट नीति निर्माताओं की एक समिति को सौंपी गई जिसमें आनलाइन व्यापार के प्रबंधन में सख्ती की अपील की गई है। रपट में कहा गया कि चीन ने पिछले साल विश्व के सबसे बड़े आनलाइन खुदरा बाजार (442 अरब डॉलर) के तौर पर अमेरिका (300 अरब डॉलर) को पछाड़ दिया।

रपट में वाणिज्य मंत्रालय के हवाले से कहा गया कि देश का आनलाइन खुदरा कारोबार सालाना 40 प्रतिशत बढ़कर पिछले साल 2,800 अरब युआन (442 अरब डॉलर) का हो गया। इस दौरान नकली उत्पादों का विनिर्माण और बिक्री इस क्षेत्र के लिए प्रमुख चिंता रही। चीन के इंटरनेट नेटवर्क सूचना केन्द्र ने कहा, कि पिछले पांच साल के दौरान इंटरनेट चीन की आर्थिक प्रगति में इंटरनेट महत्वपूर्ण बन गया है। देश की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में इसका सात प्रतिशत योगदान हो गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें