फोटो गैलरी

Hindi Newsनवरात्रि में ऑनलाइन शॉपिंग से पहले जान लें ये 5 बातें तो होगा फायदा

नवरात्रि में ऑनलाइन शॉपिंग से पहले जान लें ये 5 बातें तो होगा फायदा

अक्टूबर माह के पहले दिन से नवरात्रि की शुरूआत न सिर्फ हमारे लिए शुभ है, बल्कि ज्योतिषियों के अनुसार वास्तुशास्त्र के अंतर्गत घर में रखी प्रत्येक चीजें शुभ संकेत देती है। यदि नवरात्रि में हम घर...

नवरात्रि में ऑनलाइन शॉपिंग से पहले जान लें ये 5 बातें तो होगा फायदा
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 01 Oct 2016 09:02 AM
ऐप पर पढ़ें

अक्टूबर माह के पहले दिन से नवरात्रि की शुरूआत न सिर्फ हमारे लिए शुभ है, बल्कि ज्योतिषियों के अनुसार वास्तुशास्त्र के अंतर्गत घर में रखी प्रत्येक चीजें शुभ संकेत देती है। यदि नवरात्रि में हम घर में नई वस्तुएं या कपड़े आदि ले आते हैं तो यह बेहद ही शुभ माना जाता है। आज के समय में ज्यादातर लोग ऑनलाइन शॉपिंग करना पसंद करते हैं। नवरात्रि में कई शॉपिंग वेवसाइट भी बिग सेल का ऑफर्स दे रहीं है। इन ऑफर्स का फायदा उठाना है तो तैयार हो जाइए, क्योंकि नवरात्रि के पहले दिन से ही फ्लिपकार्ट, स्नैपडील और अमेजन जैसी कई वेवसाइट्स बिग सेल का ऑफर्स लेकर आ चुके हैं। livehindustan.com आपको बता रहा है कि बिग सेल में कैसे करें ऑनलाइन शॉपिंग, ताकि आपको बिग डिस्काउंट मिल सके।

1. बिग सेल में क्या है खास?
नवरात्रि में ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान मिलने वाले ये ऑफर्स सिर्फ 3 से 5 दिन की ही होती है। शॉपिंग वेबसाइट्स के बिग सेल ऑफर्स में इलेक्ट्रॉनिक, गैजेट्स, क्लोदिंग, होम अप्लायंस, शूज, मोबाइल, कंप्यूटर, लैपटॉप आदि चीजों को खरीदा जा सकता है। देशभर में इस शॉपिंग का लोग बेसब्री से इंतजार करते हैं। कंपनियां इन बिग सेल ऑफर्स में करोड़ों की कमाई करती हैं और लोग भी कम पैसों में ज्यादा से ज्यादा सामानों की खरीदारी करते हैं।

2. कैसे करें ऑनलाइन शॉपिंग?
बिग सेल में ऑफर्स का फायदा उठाना चाहते हैं तो सबसे पहले आप मनपसंद प्रोडक्ट्स को कार्ट करते जाएं, फिर एक साथ उन्हें खरीदें। ऐसा करने से कुछ प्रोडक्ट में कुछ डिस्काउंट भी मिल जाता है। कभी-कभी कार्ट करने के बाद कुछ प्रोडक्ट नहीं खरीदना चाहते तो उन्हें कार्ट से हटा सकते हैं। इसमें फायदा इस बात का है कि प्रोडक्ट को कार्ट में रखने के बाद 15 मिनट तक कोई और नहीं खरीद सकता। कार्ट करने का एक फायदा ये भी है कि यूजर सभी कार्ट प्रोडक्ट की पेमेंट एक साथ कर सकता है।

3. मोबाइल ऐप से भी कर सकते हैं खरीदारी
मोबाइल ऐप की जरिए खरीदारी आपके लिए और भी फायदेमंद हो सकती है, क्योंकि मोबाइल से ऑनलाइन शॉपिंग करने से कुछ वेबसाइट्स ज्यादा डिस्काउंट भी देते हैं। मोबाइल ऐप से आप कहीं भी, कभी भी और किसी भी वक्त शॉपिंग कर सकते हैं और यह किसी भी डेस्कटॉप या लैपटॉप से ज्यादा स्मूद काम करता है। ऐप का इस्तेमाल करने से अलग-अलग प्रोडक्ट्स पर कई ऑफर्स भी मिल जाते है। ऐप पर मनी रिटर्न, कैश बैक, एक्स्ट्रा डिस्काउंट जैसे कई ऑफर्स मिल जाते हैं। अगर बिग सेल का फायदा लेना है तो सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में ऐप इन्स्टॉल कर लें।

4. डे वाइज अलग-अलग प्रोडक्ट्स पर मिलते हैं आफर्स
ऑनलाइन शॉपिंग कंपनियों के बिग सेल का फायदा उठाने के लिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान देना बेहद जरूरी है, क्योंकि हर दिन अलग-अलग प्रोडक्ट्स पर अलग-अलग ऑफर्स होते हैं। यदि आपने पहले से ही आनलाइन शॉपिंग करने की प्लानिंग बना रहे हैं तो पहले से ही प्रोडक्ट्स की लिस्टिंग कर लीजिए। ऐसा करने से आपको बिग डिस्काउंट का फायदा मिल सकता है। कुछ वेबसाइट डे वाइज सेल करती हैं। फ्लिपकार्ट पर 2 अक्टूबर को फैशन, होम, टीवी और अप्लायंस को सेल करेगी, जबकि 3 अक्टूबर को मोबाइल और एक्सेसरीज की सेल होगी। तीसरे और आखिरी दिन यानी 4 अक्टूबर को इलेक्ट्रॉनिक्स की सेल होगी। ऐसे में जो यूजर्स फ्लिपकार्ट से शॉपिंग करना पसंद करते हैं उन्हें ये डे वाइज शॉपिंग को ध्यान रखना होगा। ऐसी ही अन्य शॉपिंग वेवसाइट की करती हैं।

5. हर घंटे घटते-बढ़ते हैं आफर्स 
फ्लिपकार्ट, अमेजन और स्नैपडील 'आवरली बिग सेल' यानि हर घंटे सेल के दौरान प्राइस में बदलाव होते रहते हैं। सेल रात को 12 बजे शुरू होती है और रात 12 बजे ही बंद हो जाती है।। ऐसे में 24 घंटे के दौरान प्रोडक्ट पर मिलने वाला डिस्काउंट बढ़ता-घटता भी रहता है। रात के समय यूजर को ज्यादा फायदा होता है। वहीं दिन के पीक आवर में डिस्काउंट कम मिलता है। ऐसे में हर घंटे चलने वाली इस सेल के लिए भी यूजर को तैयार रहना चाहिए। कई बार किसी घंटे में जिस प्रोडक्ट पर डिस्काउंट कम मिल रहा है, अगले घंटे में उस पर ज्यादा डिस्काउंट मिल जाता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें