class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

तो फोन में हेडफोन लगाते ही खुल जाएगा म्यूजिक एप 

तो फोन में हेडफोन लगाते ही खुल जाएगा म्यूजिक एप 

एंड्रॉयड फोन के खासियत यह है कि यहां एप के जरिए यूजर इंटरफेस को बदला जा सकता है। इन एप से फोन के लुक को आकर्षक बनाया जा सकता है और कुछ नए फीचर शामिल कर इसके इस्तेमाल को और अधिक सुविधाजनक बना सकते हैं।  इतना ही नहीं फोन के एप्लीकेशन आपकी जरूरत के हिसाब से अपने आप ऑर्गेनाइज हो जाएंगे। सुबह के समय ट्रैफिक की जानकारी देने वाले एप स्क्रीन पर दिखेंगे तो ऑफिस के समय ड्रॉपबॉक्स और मेल जैसी सेवाएं फोन की डिस्प्ले पर जगह बना लेंगी। आइए जानते हैं एेसे ही फीचर देने वाले कुछ लॉन्चर एप के बारे में। 

कई बार स्मार्टफोन यूजर शिकायत करते हैं कि उनका पावर बटन खराब हो गया है। फोन में Hola launcher एप डाउनलोड कर इस समस्या का समाधान सुझाता है। इस एप को डाउनलोड करने के बाद फोन की स्क्रीन लॉक करने के लिए सिर्फ दो बार स्क्रीन पर टैप करना होगा। इसके जरिए फोन के पावर बटन को बार-बार दबाने से बचा जा सकता है ताकि यह जल्द खराब न हो। होला से उंगली के एक इशारे पर कई एप के शॉर्टकट खोल सकते हैं। इसके बूस्ट फीचर से फोन की रैम का भरपूर इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं, पर्सनलाइज सूची में जाकर बेहतरीन थीम में से अपनी पसंद की थीम चुन सकते हैं। एप की खास बात है कि यह कम रैम वाले फोन में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। 

हेडफोन लगाते ही म्यूजिक एप खोल देगा याहू एविएट
याहू एविएट एप एंड्रॉयड फोन में डाउनलोड होने के बाद यूजर से पूछता है कि कौन से एप आप सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। आपकी पसंद के हिसाब से यह फोन की एप्लीकेशन को होम स्क्रीन पर दिखाता है। फोन के एप्लीकेशन यूजर की जरूरत के हिसाब से अपने आप ऑर्गेनाइज हो जाते हैं। सुबह के समय कैलेंडर, मौसम की जानकारी और ट्रैफिक का हाल बताने वाले एप डिस्प्ले पर दिखते हैं और जैसे ही दफ्तर या स्कूल जाने का समय होता है तो ईमेल ,ड्रॉपबॉक्स और एमएस वर्ड जैसी सेवाएं ऊपर आ जाती हैं। जैसे ही आप हेडफोन लगाते हैं तो म्यूजिक और फिल्म से संबंधित एप अपने आप होम स्क्रीन पर जगह बना लेंगे। इस एप को गूगल प्ले स्टोर से मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है।

एप को कैटैगरी में बांटेगा एवरीथिंग मी लॉन्चर 
पूरी स्क्रीन पर बहुत सारे एप रखने के बजाए ‘एवरीथिंग मी लॉन्चर’ डिस्प्ले पर बिखरे हुए एप्लीकेशन को कैटेगरी में बांट देता है। उदाहरण के लिए न्यूज और इंफोर्मेशन के लिए एक सेक्शन और म्यूजिक और एंटरटेनमेंट के लिए अलग सेक्शन और फेसबुक, व्हाट्सएप और ट्िवटर जैसी सोशल मैसेजिंग एप को दूसरे सेक्शन में रख दिया जाएगा। इससे फोन की डिस्प्ले पर सिर्फ चार आइकन दिखाई देते हैं। इसके अलावा नीचे की तरफ ‘अराउंड मी’ का आइकन भी देता है।  अगर आपने फोन की लोकेशन शेयर की है तो यह सोशल साइटों पर उस लोकेशन के आसपास की टैग तस्वीरों के आधार पर पता लगाता है कि आपके कितने मित्र उस जगह के आसपास हो सकते हैं। इसे डाउनलोड करने के बाद स्क्रीन पर कंप्यूटर की तरह सर्च बार भी दिखाई देगा। फोन में कोई भी डॉक्यूमेंट, म्यूजिक या कॉन्टेक्ट यहां एक क्लिक से सर्च कर सकते हैं। इस एप को भी गूगल प्ले से फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है।

तमाम सोशल साइट की नोटिफिकेशन एक साथ पाएं
ब्लर एक बेहतरीन एप है जिससे आप तमाम सोशल साइट की नोटिफिकेशन को एक पेज पर प्राप्त कर सकते हैं। फोन की स्क्रीन को जैसे ही लेफ्ट से राइट की तरफ स्वीप करेंगे तो तमाम सोशल साइटों के  नोटिफिकेशन एक साथ दिख जाएंगे। इससे व्हाट्सएप, ट्विटर या फेसबुक को अलग से खोलने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी और समय की बचत होगी। यह एप फोन के विजेट्स को पेज के रूप में दिखाता है। जैसे आप किताब का पन्ना पलटते हैं वैसे ही इस एप के जरिए फोन के विजेट को देखा जा सकता है। ब्लर एप गूगल प्ले स्टोर पर मुफ्त में उपलब्ध है।

लॉन्चर प्रो से तेज स्क्रॉल कर पाएंगे
लॉन्चर प्रो एप के जरिए फोन को तेजी से स्क्रॉल किया जा सकता है यानि डिस्प्ले पर दिखने वाले पेज को स्पीड के साथ बदला जा सकता है। लॉन्चर प्रो एप के जरिए फोन पर दिखने वाले विजेट के साइज को बढ़ाया या कम भी किया जा सकता है। इससे पहले एंड्रॉयड फोन पर विजेट के साइज को कम या ज्यादा करने का कोई उपाय मौजूद नहीं था। इस एप से फोन की परफोर्मेंस पर भी कोई फर्क नहीं पड़ता। हालांकि यह एंड्रॉयड 4.0 से ऊपर वाले ओएस को सपोर्ट करता है। 

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:5 best android launcher apps to transform your smartphone