फोटो गैलरी

Hindi News4 ways to reduce mobile internet data on android phone

इन 4 तरीकों से बचाएं इंटरनेट पर खर्च होने वाले पैसे

अक्सर लोगों की शिकायत रहती है कि स्मार्टफोन में इंटरनेट डाटा तेजी से खत्म होता है जिसकी वजह से कई लोगों को स्मार्टफोन रखना खर्चीला लगने लगता है। मगर फोन की सेटिंग में बदलाव कर आप इंटरनेट पर खर्च होने...

इन 4 तरीकों से बचाएं इंटरनेट पर खर्च होने वाले पैसे
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 06 Feb 2016 02:12 PM
ऐप पर पढ़ें

अक्सर लोगों की शिकायत रहती है कि स्मार्टफोन में इंटरनेट डाटा तेजी से खत्म होता है जिसकी वजह से कई लोगों को स्मार्टफोन रखना खर्चीला लगने लगता है। मगर फोन की सेटिंग में बदलाव कर आप इंटरनेट पर खर्च होने वाले राशि में 70 फीसदी तक कटौती कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे... 

क्रोम में बचत का बटन 
एंड्रॉयड पर गूगल क्रोम में 70 फीसदी तक डाटा बचाने का विकल्प है। डाटा बचाने के लिए सबसे पहले क्रोम की सेटिंग में जाएं। सेटिंग में नीचे की ओर ‘डाटा सेवर’(DATA SAVER) का विकल्प दिखाई देगा। इस फीचर को ऑन करने के बाद डाटा की खपत को कम किया जा सकता है। यह फोन में खतरनाक थर्ड पार्टी एप को भी डाउनलोड होने से रोकता है। क्रोम में ग्राफ की मदद से देखा जा सकता है कि आपने कितने फीसदी डाटा की बचत की है। 

यूसी ब्राउजर में भी है पैसे बचाने के विकल्प 
यूसी ब्राउजर की मदद से यूजर 60 फीसदी तक डाटा की बचत कर सकते हैं। इस ब्राउजर में ‘टेक्स्ट ऑनली मोड’ की सुविधा दी गई है जिसे ऑन करने के बाद किसी भी वेबसाइट का सिर्फ टेक्स्ट दिखाई देगा वहां मौजूद फोटो नहीं दिखेंगी। ब्राउजिंग के दौरान यहां फोटो को पूरी तरह हटाया जा सकता है। यहां किसी भी वेब पेज पर फोटो सिर्फ वाई-फाई पर ही लोड होगी। यह बड़े रेजोल्यूशन की तस्वीरों को कंप्रेस करके भी डाटा की बचत करता है। यूसी ब्राउजर में ‘टेक्स्ट ऑनली मोड’ ऑन करने के लिए पहले मेन्यू में जाएं। यहां कई विकल्प मिलेंगे। मेन्यू खुलने के बाद बाईं ओर स्वाइप करने पर‘टेक्स्ट ऑनली मोड’का विकल्प दिखेगा उसे ऑन कर दें।

ओपेरा मिनी से भी होगी डाटा की बचत
यह ब्राउजर वेबपेज लोड होने से पहले ही उसे कंप्रेस कर छोटा कर देता है। इंटरनेट डाटा की बचत करने के लिए ओपेरा मिनी की सेटिंग में जाएं वहां सबसे ऊपर लोड इमेज का विकल्प आएगा। इस पर क्लिक करने के बाद इमेज क्वालिटी  का ऑप्शन दिखेगा। यहां इमेज  क्वालिटी को कम कर दें। इसके बाद यह ब्राउजर बड़े रेजोल्यूशन की फोटो को लोड होने से पहले ही छोटा कर देता है।

कंप्यूटर पर बचाएं डाटा 
कंप्यूटर पर वेबसाइट खोलते ही पॉपअप और विज्ञापन की बाढ़ आ जाती है, उससे यूजर का कीमती डाटा खत्म होता है। साथ ही इंटरनेट की स्पीड भी प्रभावित होती है। कुछ उपायों के जरिए इन पॉप विंडो और विज्ञापनों को बंद किया जा सकता है। इसके लिए सबसे पहले कंप्यूटर में गूगल क्रोम पर जाएं। इसके बाद सेटिंग के विकल्प को खोलें। यहां एडवांस्ड सेटिंग का विकल्प आएगा। एडवांस्ड सेटिंग में प्राइवेसी के विकल्प पर जाएं। यहां कंटेंट सेटिंग पर जाकर प्लगिन और पॉप अप को बंद कर सकते हैं। इसके बाद किसी भी वेबसाइट में पॉपअप दिखाई नहीं देंगे। इससे वेबपेज लोड होने में डाटा भी कम खर्च होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें