फोटो गैलरी

Hindi News2 best allinone toolbox apps for android phone hindi news

क्या आप जानते हैं टूल बॉक्स एप की खूबियां

सोचिए स्मार्टफोन में सिर्फ एक एप से आप दिशा का पता लगा लें, मेटल डिटेक्टर का काम कर लें, किसी वस्तु से फोन की दूरी माप सकें तो कैसा रहेगा। दरअसल स्मार्टफोन यूजर के लिए कई टूल बॉक्स एप मौजूद हैं जो...

क्या आप जानते हैं टूल बॉक्स एप की खूबियां
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 27 Sep 2016 12:02 PM
ऐप पर पढ़ें

सोचिए स्मार्टफोन में सिर्फ एक एप से आप दिशा का पता लगा लें, मेटल डिटेक्टर का काम कर लें, किसी वस्तु से फोन की दूरी माप सकें तो कैसा रहेगा। दरअसल स्मार्टफोन यूजर के लिए कई टूल बॉक्स एप मौजूद हैं जो किसी भी समय मददगार साबित हो सकते हैं। इन टूलबॉक्स एप में डिंसटेंस डिटेक्टर (दूरीबताने वाला यंत्र), कंपास, टॉर्च, मेटल डिटेक्टर और मैग्नेफाइन ग्लास का काम करने वाले फीचर मौजूद हैं।

स्मार्ट टूल्स एप्लीकेशन
यात्रा करते समय बस से पेड़, पहाड़ या बस स्टॉप से अपनी दूरी पता लगानी हो तो लोग अक्सर इसका अंदाजा ही लगाते हैं लेकिन Smart Tools एप्लीकेशन के जरिए किसी भी वस्तु से अपने स्थान की दूरी पता की जा सकती है। मिसाल के तौर पर अगर यूजर पता लगाना चाहता है कि कुछ किलोमीटर दूर स्थित जो पेड़ है उसकी सही दूरी क्या होगी तो फोन में डाउनलोड किए गए स्मार्ट टूल्स एप को खोलें। इसके बाद ‘डिसटेंस’ के विकल्प पर क्लिक करें। ऐसा करने से फोन का कैमरा ऑन हो जाएगा जिससे उस पेड़ को देखना होगा। इस विकल्प में ऊंचाई मापने का भी फीचर दिया गया है। यहां तक कि इस एप से अपने वाहन की गति भी पता लगाई जा सकती है। ट्रेन में सफर करने वाले यात्री भी रेल की स्पीड पता कर सकते हैं। इसके अलावा किसी भी पदार्थ पर संदेह होने पर इस एप में दिया गया मेटल डिटेक्टर फीचर काम आ सकता है जिससे यह जान सकते हैं कि उसका नाम क्या है। इसके अलावा इसमें साउंड (डेसिबल मीटर), कंपास, मैग्निफाई, स्कैनर, डॉग व्हिसल और नाइट विजन जैसे फीचरभी दिए गए हैं। यह दिशा बताने  की सुविधा भी देता है।

टूल बॉक्स एप में है हार्ट रेट मीटर
दिल की धड़कने जानने के लिए हमेशा साथ में हार्ट रेट मीटर रखना मुश्किल है मगर टूल बॉक्स एप में हार्ट रेट मॉनिटर का विकल्प दिया है जो दिल की धड़कन पर नजर रखता है। साथ ही इसमें कनवर्टर का फीचर भी है जो एक यूनिट को दूसरी यूनिट में बदलने की सुविधा देता है। उदाहरण के तौर पर 10 किलोग्राम में कितने मिलीग्राम होते हैं, यह एप एक क्लिक में यह जानकारी दे देगा। इसमें क्यूआर कोड रीडर भी है जिसे स्कैन करने से ढेरों जानकारी प्राप्त की जा सकती है। स्मार्ट टूल्स एप की तरह इसमें भी कंपास और मेटल डिटेक्टर जैसे ढेरों विकल्प शामिल किए गए हैं। गूगल प्लेस्टोर पर यह एप Tool Box (Free) नाम से उपलब्ध है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें