class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

शेयर बाजार: शुरूआती कारोबार में सेंसेक्स में 80 अंक की तेजी

शेयर बाजार: शुरूआती कारोबार में सेंसेक्स में 80 अंक की तेजी

वैश्विक स्तर पर तेजी के बीच बंबई शेयर बाजार का सूचकांक बुधवार को 80 अंक से अधिक की तेजी के साथ खुला। चीनी अर्थव्यवस्था में स्थिरता के संकेत के बाद एशियाई बाजारों में तेजी आई।

पूंजी प्रवाह जारी रहने और डालर के मुकाबले रपये में सुधार से कारोबारी धारणा को और बल मिला। अंतर बैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया बुधवार को शुरूआती कारोबार 6 पैसे की बढ़त के साथ 66.67 पर खुला। तीस शेयरों वाला सूचकांक 80.19 अंक या 0.28 प्रतिशत की बढ़त के साथ 28,131.07 अंक पर खुला। बिजली, स्वास्थ्य, तेल एवं गैस तथा सार्वजनिक उपक्रमों के शेयरों में तेजी रही।

सेंसेक्स कल 521 अंक की बढ़त के साथ बंद हुआ। पांच महीने में किसी एक दिन में यह सबसे बड़ी तेजी थी। नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी भी 20.85 अंक या 0.24 प्रतिशत की बढ़त के साथ 8,698.75 अंक पर खुला। अमेरिकी बाजार में मंगलवार को की तेजी के बाद निवेशकों की लिवाली के साथ पूंजी प्रवाह बने रहने से धारणा को बल मिला। एशिया के अन्य बाजारों में तेजी का भी बाजार पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा। चीन की अर्थव्यवस्था के तीसरी तिमाही में उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन की रिपोर्ट से एशियाई बाजारों में तेजी रही।

जापान का निक्की और शंघाई कंपोजिट सूचकांक में तेजी रही जबकि हांगकांग का हैंगसेंग 0.11 प्रतिशत नीचे रहा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: sensex stays positive jumps 80 points