फोटो गैलरी

Hindi News hdfc bank increases cash transaction fees from 1 march

HDFC, AXIS और ICICI में 1 मार्च से देना होगा 150 रुपये टैक्स

...

लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 28 Feb 2017 07:15 PM

बैंक ने बदले नियम

कैशलेस व्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए एक मार्च से बैंकिंग नियमों में बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। निजी बैंकों ने लेन-देन पर चार्ज वसूलने की तैयारी कर ली है। एक मार्च से चार ट्रांजेक्शन के बाद 150 रुपये तक का शुल्क और सर्विस चार्ज वसूला जाएगा।

साथ ही एटीएम निकासी की सीमा को भी सीमित करने के लिए फिर से रिजर्व बैंक के नियम लागू हो जाएंगे। एचडीएफसी, आईसीसीआई और एक्सिस बैंक ने नए नियम को लागू करने का फैसला किया है। ऐसा लोगों को नकदी के इस्तेमाल के प्रति हतोत्साहित करने के लिए किया गया है।

HDFC बैंक ने बदले नियम 

1- अगर आप एचडीएफसी बैंक के ग्राहक है तो बता दें कि एक मार्च से 4 बार जमा-निकासी पर किसी तरह कोई चार्ज नही लगेगा। इसके बाद हर जमा-निकासी पर 150 रुपये सर्विस चार्ज देना होगा।

2- एक महीने में आप एचडीएफसी की होम ब्रांच 2 लाख तक निकाल सकते हैं। इसके उपर आप कैश की निकासी करते हैं तो आपको हर हजार रुपए पर 5 रुपए या न्यूनतम चार्ज 150 देने होंगे।

3- इसके अलावा दूसरी बैंक की ब्रांच से रोज 25000 रूपये तक ट्रांजेक्शन मुफ्त कर सकेंगे। राहत की बात यह है कि सीनियर सिटीजन व बच्चों के खातों पर किसी तरह का चार्ज नहीं लगाया गया है।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें, अन्य बैंकों में हो सकते है ये बदलाव

HDFC, AXIS और ICICI में 1 मार्च से देना होगा 150 रुपये टैक्स1 / 3

HDFC, AXIS और ICICI में 1 मार्च से देना होगा 150 रुपये टैक्स

Axis Bank

एक्सिस बैंक के ग्राहक होम ब्रांच से एक महीने में एक लाख रुपए तक जमा और निकासी कर सकते हैं। इसके अलावा पांचवें लेनदेन पर 150 रुपए सर्विस चार्ज देने होगा। इसके बाद हर लेनदेन पर हर हजार रुपए पर 5 रुपए या न्यूनतम चार्ज 150 देने होंगे।

ICICI Bank
होम ब्रांच में चार से ज्यादा कैश ट्रांजैक्शंज (जमा और निकासियों) पर कम-से-कम 150 रुपये चार्ज किया जाएगा। इसके अलावा महीने लिमिट एक लाख रुपए तक रखी जा सकती है।

HDFC, AXIS और ICICI में 1 मार्च से देना होगा 150 रुपये टैक्स2 / 3

HDFC, AXIS और ICICI में 1 मार्च से देना होगा 150 रुपये टैक्स

एटीएम पर फिर शुरू हुए चार्ज

नोटबंदी के बाद अब एटीएम से कैश निकालने की लिमिट रोज 10,000 रुपये थी लेकिन 20 फरवरी से हर हफ्ते 50 हजार रुपये तक कर दी गयी है। आरबीआई के पुराने निर्देश के अनुसार, अगर कोई अपने बैंक के एटीएम से महीने में 5 बार से ज्यादा ट्रांजैक्शन करता है तो उसे 20 रुपये चार्ज के रूप में देने पड़ते थे। इसके तहत दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, कोलकाता, हैदराबाद और बेंगलुरु में दूसरे बैंक के एटीएम यूज करने पर 3 ट्रांजैक्शन फ्री थे जबकि दूसरे शहरों में 5 ट्रांजैक्शन फ्री थे। एक जनवरी से ये नियम फिर से लागू हो गए हैं। नोटबंदी से पहले एसबीआई, पीएनबी और आईसीआईसीआई बैंक 5 ट्रांजैक्शन के बाद प्रति ट्रांजैक्शन पर 15 रुपये चार्ज करते थे। इनके अलावा ज्यादातर दूसरे बैंक हर एटीएम ट्रांजैक्शन पर 20 रुपये वसूल रहे थे। अब ये चार्ज फिर से शुरू हो गए हैं।

अब दो हजार से ज्यादा की डिजिटल लेनदेन में OTP होगा जरूरी

HDFC, AXIS और ICICI में 1 मार्च से देना होगा 150 रुपये टैक्स3 / 3

HDFC, AXIS और ICICI में 1 मार्च से देना होगा 150 रुपये टैक्स