फोटो गैलरी

Hindi Newsअक्षय तृतीया कल, शहर के बाजार सजधज कर तैयार

अक्षय तृतीया कल, शहर के बाजार सजधज कर तैयार

इस वर्ष अक्षय तृतीया का शुभ मुहूर्त 29 अप्रैल को है। अक्षय तृतीया को सोना खरीदने की परंपरा वर्षों से चली आ रही है। इस दिन सोने की खरीद को शुभ माना जाता है। मान्यता है कि इस तिथि को खरीदे गए सोने का...

अक्षय तृतीया कल, शहर के बाजार सजधज कर तैयार
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 28 Apr 2017 12:30 AM
ऐप पर पढ़ें

इस वर्ष अक्षय तृतीया का शुभ मुहूर्त 29 अप्रैल को है। अक्षय तृतीया को सोना खरीदने की परंपरा वर्षों से चली आ रही है। इस दिन सोने की खरीद को शुभ माना जाता है। मान्यता है कि इस तिथि को खरीदे गए सोने का क्षय नहीं होता है। पंडित जयप्रकाश पांडेय ने बताया कि यह तिथि स्वर्ण युग के आरंभ की भी तिथि है, जो घर में सुख, समृद्धि व बरकत लाती है। अक्षय तृतीया को लेकर शहर का सर्राफा बाजार सजधज कर तैयार है।

करोड़ों में कारोबार

सर्राफ कारोबारियों के अनुसार, पहले सिर्फ दक्षिण भारत व महाराष्ट्र में अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने का प्रचलन था, लेकिन कुछ वर्षों से उत्तर भारत में धनतेरस की तरह अक्षय तृतीया पर भी सोने की खरीदारी करने लगे हैं। इस्पात नगरी के लोग भी अपनी क्षमता के अनुसार, शगुन के लिए कुछ न कुछ खरीदारी करते हैं। इस दिन करोड़ों में कारोबार होता है। पिछले वर्ष 50 से एक करोड़ तक का कारोबार हुआ था। इस वर्ष 20 से 25 प्रतिशत ज्यादा कारोबार होने की संभावना है।मांग के अनुसार बाजार में सोने के सिक्के, बिस्किट, कान के टाप्स, नोज पिन, अंगूठी, गिन्नी, कंगन, ब्रैसलेट, गले का हार, फ्रेम में सजी लक्ष्मी-गणेश, शिव-पार्वती, दुर्गा, राधा-कृष्ण, आदि देवी देवताओं की मूर्ति सहित आधुनिक व नए डिजाइन के गहने उपलब्ध हैं।

दिए जा रहे लुभावने ऑफर

ग्राहकों को लुभाने के लिए विभिन्न आभूषण की दुकानों में विशेष ऑफर व छूट दिए जा रहे हैं। कुछ दुकानदार मुफ्त मेकिंग चार्च व 10 प्रतिशत की छूट, 10 से लेकर 10 लाख की खरीद पर अलग-अलग उपहार व छूट आदि ग्राहकों को देने की घोषण की है। डायमंड की खरीद पर भी 5 से 10 प्रतिशत की छूट, होलमार्क गहने की खरीद पर मुफ्त मेकिंग चार्य व 10 से 20 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। बैंक व डाकघरों में भी अक्षय तृतीया को लेकर विशेष तैयारी की गई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें