फोटो गैलरी

Hindi Newsबिहटा में किसान की मौत पर हंगामा

बिहटा में किसान की मौत पर हंगामा

‘एक परियोजना एक रेट’ को लेकर चल रहे सत्याग्रह आंदोलन के दौरान बीमार हुए किसान कौशल किशोर पांडेय की शुक्रवार की सुबह मौत हो गई। इसके बाद किसानों ने शव को सहजानंद सरस्वती आश्रम के मेन गेट...

बिहटा में किसान की मौत पर हंगामा
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 23 May 2015 09:53 AM
ऐप पर पढ़ें

‘एक परियोजना एक रेट’ को लेकर चल रहे सत्याग्रह आंदोलन के दौरान बीमार हुए किसान कौशल किशोर पांडेय की शुक्रवार की सुबह मौत हो गई। इसके बाद किसानों ने शव को सहजानंद सरस्वती आश्रम के मेन गेट के पास रखकर बिहटा-औरंगाबाद मार्ग जाम कर दिया। इससे सुबह नौ बजे से शाम साढे़ तीन बजे तक यातायात बाधित रहा। बिहटा बाजार की दुकानें भी बंद रहीं।

प्रदर्शनकारियों ने मामले पर राजनीति करने का आरोप लगाते हुए प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के खिलाफ नारेबाजी की। उनका कहना था कि एक परियोजना के लिए जमीन की एक समान दर का निर्णय लागू नहीं करने के फैसले से कौशल किशोर नाउम्मीद हो गए थे। इसी सदमे में गुरुवार को प्रखंड कार्यालय का घेराव करने जाते वक्त उन्हें दिल का दौरा पड़ा। किसानों ने कौशल की तबीयत खराब होने के बाद आईजीआईएमएस में बेड खाली न होने का बहाना और पीएमसीएच में इलाज करने से मना किए जाने के मामले की जांच की भी मांग की।

सूचना पर दानापुर एसडीओ पहुंचे। किसानों ने मृतक के आश्रितों को 10 लाख रुपये, सरकारी नौकरी और आईआईटी गेट के पास कौशल की प्रतिमा स्थापित करने की मांगें रखीं। दो घंटे चली बैठक के बाद डीएम एके सिंह व एसएसपी जितेंद्र राणा भी पहुंचे और किसानों से बात की। इसके बाद मृतक के आश्रितों को चार लाख मुआवजा, पत्नी को पेंशन तथा कौशल की प्रतिमा लगाने की घोषणा के बाद शव उठाया गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें