फोटो गैलरी

Hindi Newsबिहार चुनाव: रसोईघर में भी पार्टियों ने दी दस्तक

बिहार चुनाव: रसोईघर में भी पार्टियों ने दी दस्तक

बिहार विधानसभा चुनाव की तिथि अभी घोषित नहीं हुई है, लेकिन राजनीतिक दलों की ओर से वोटरों को रिझाने के लिए उनकी रसोई तक पहुंचने की कवायद चल रही है। कई जगहों पर यह सामग्री बिकने भी लगी है। चुनाव आने तक...

बिहार चुनाव: रसोईघर में भी पार्टियों ने दी दस्तक
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 21 Jul 2015 10:06 AM
ऐप पर पढ़ें

बिहार विधानसभा चुनाव की तिथि अभी घोषित नहीं हुई है, लेकिन राजनीतिक दलों की ओर से वोटरों को रिझाने के लिए उनकी रसोई तक पहुंचने की कवायद चल रही है। कई जगहों पर यह सामग्री बिकने भी लगी है। चुनाव आने तक अभी और भी कई चीजें बाजार में उतरने की संभावना है।

ऐसे में अब चुनाव प्रचार सामग्री को पूरी तरह फैशनेबल आइटम से पाटने की तैयारी में विक्रेता जुटे गए हैं। ये सामग्रियां पार्टी नेताओं की च्वॉइस पर बेची जा रही है। माचिस के अलावा बरसात और धूप से बचने के लिए जदयू और राष्ट्रीय जनता दल का फैशनेबल छाता मार्केट में आ चुका है। बीजेपी, आरजेडी और जदयू के टी-शर्ट भी कई जगहों पर उपलब्ध हैं। आकर्षक ढंग से प्रिंट कराए गए टी-शर्ट पर नीतीश, लालू और नरेंद्र मोदी समेत पार्टी के नारे व चुनाव चिह्न् भी लिखे हैं। कम रेट के टी-शर्ट इन दिनों खूब डिमांड में हैं। 70 से लेकर 120 रुपए में पार्टी नेताओं की ओर से कार्यकर्ताओं में बांटे जा रहे हैं। यही नहीं, अब चुनाव प्रचार सामग्री में टोपी और कैप के अलावा प्रिंटेड झोले भी आ चुके हैं।
जदयू की टोपी पर नीतीश राजद पर लालू और बीजेपी की टोपी पर नरेंद्र मोदी की तस्वीर है। बीजेपी की गांधी टोपी पार्टी के स्लोगन (जय-जय बिहार, भाजपा सरकार) के साथ बिक रही है। वहीं, अब बच्चों को लुभाने के लिए पार्टी की ओर से आकर्षक गुब्बारे भी लाए गए हैं। विक्रेताओं की ओर से रिंग, पेन, मोबाइल कवर और ईवीएम वोटिंग का नमूना भी दुकानों में आ चुका है।

जागरूकता की कोशिश
मतदाताओं को जागरूक करने के लिए ईवीएम के नमूने भी बिक रहे हैं। महज 100 रुपए में ईवीएम का हूबहू नमूना बाजार में मिल रहा है। यह पूरी तरह लाइट और बटन से युक्त है। जनता में जागरूकता फैलाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाएगा। 

माचिस के कवर पर बड़े नेताओं की तस्वीर
राजनीतिक दल आगामी विधानसभा चुनाव में अब लोगों के रसोई घर तक पहुंच जाएगी। जी हां, विभिन्न पार्टियों की ओर से इसकी तैयारी भी शुरू हो चुकी है। चुनाव प्रचार सामग्री की दुकानों में इसकी बानगी साफ देखी जा सकती है। पार्टी के चुनाव चिह्न् व बड़े नेता की प्रिंट्र की हुई माचिस भी बाजार में आ चुकी है। डेढ़ रुपए कीमत वाली माचिस के कवर पर नरेंद्र मोदी से लेकर राहुल गांधी व दूसरे नेताओं के फोटो हैं। वीरचंद पटेल पथ स्थित एक विक्रेता रत्नेश पांडेय ने बताया कि पार्टी के ऑर्डर पर पहली बार चुनाव में इस तरह माचिस मंगाए गए हैं।

नेताओं की तस्वीर वाले झोले की है मांग
दुकानों में अब नेताओं की तस्वीर वाले झोले और मोबाइल कवर भी मौजूद हैं। पार्टी कार्यकर्ता भी इन चीजों को खरीदने में दिलचस्पी दिखा रहे हैं। विक्रेता सत्येंद्र नारायण सिंह कहते हैं कि अब चुनाव में नए-नए फैशनेबल आइटम के ज्यादा ऑर्डर मिल रहे हैं। आरजेडी की इस माह होने वाली रैली के लिए बटनदार छाता और लालू ब्रांड की टी-शर्ट खूब बिक रही है, वहीं अटल बिहारी वाजपेयी की तस्वीर वाली की-रिंग के जरिए भाजपा वोटरों को रिझाने की कोशिश कर रही है।

क्या क्या हैं रेट
माचिस 1.50 रुपये प्रति पीस
मोबाइल कवर 15-20 रुपये
की-रिंग 12 रुपये प्रति पीस
पेन 02 से 10 रुपये
छाता 120 रुपये
ईवीएम का नमूना 100 रुपये
झोला 05 रुपये प्रति पीस

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें