फोटो गैलरी

Hindi Newsरोहतास में पूर्व केंद्रीय मंत्री समेत सात पर आरोप गठित

रोहतास में पूर्व केंद्रीय मंत्री समेत सात पर आरोप गठित

लोकसभा चुनाव में आदर्श आचार संहिता उल्लंघन के पांच साल पुराने मामले में राजद नेत्री व पूर्व केंद्रीय मंत्री कांति सिंह समेत सात नेताओं के विरुद्ध प्रथम श्रेणी न्यायिक दंडाधिकारी रंजीत कुमार की अदालत...

रोहतास में पूर्व केंद्रीय मंत्री समेत सात पर आरोप गठित
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 21 May 2015 11:19 PM
ऐप पर पढ़ें

लोकसभा चुनाव में आदर्श आचार संहिता उल्लंघन के पांच साल पुराने मामले में राजद नेत्री व पूर्व केंद्रीय मंत्री कांति सिंह समेत सात नेताओं के विरुद्ध प्रथम श्रेणी न्यायिक दंडाधिकारी रंजीत कुमार की अदालत में गुरुवार को आरोप गठित हुआ। आरोप को खुले न्यायालय में सुनाया गया, जिससे नेताओं ने इनकार किया।

बताया गया है कि वर्ष 2009 के लोकसभा चुनाव में राजद प्रत्याशी के तौर पर कांति सिंह ने नामांकन किया था। 28 मार्च 2009 को नामांकन का पर्चा दाखिल करने के समय पूर्व केंद्रीय मंत्री के साथ चार लोगों को निर्वाची पदाधिकारी के पास जाने की अनुमति मिली थी। लेकिन, नामांकन पर्चा भरते समय केंद्रीय मंत्री के अलावा छह लोग पहुंच गए थे। इसे आचार संहिता का उल्लंघन बताते हुए तत्कालीन कार्यपालक दंडाधिकारी कंचन तिवारी ने पूर्व केंद्रीय मंत्री समेत छह अज्ञात के विरुद्ध नगर थाने में प्राथमिकी दर्ज करायी।

इससे पहले आदर्श आचार संहिता उल्लंघन मामले में पूर्व केंद्रीय मंत्री कांति सिंह के अलावा पूर्व मंत्री इलियास हुसैन, सत्यनारायण सिंह, कुमार विनोद सिंह, रंजीत कुमार व परमानंद प्रसाद न्यायालय में हाजिर हुए। जज ने एक-एक कर सभी आरोपित नेताओं का नाम पुकारा, फिर सभी को कटघरे में जाने का इशारा किया। पूर्व केंद्रीय मंत्री भी कटघरे की ओर बढ़ने लगीं, तो उन्हें बाहर रहने का कोर्ट ने इशारा किया। इसके बाद कोर्ट ने पूछा कि वर्ष 2009 के लोकसभा चुनाव में आपने आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन किया था?

इस पर सभी नेताओं ने एक स्वर में कहा कि हुजूर, ऐसा नहीं किया था। पूर्व केंद्रीय मंत्री व पूर्व मंत्री को आगे बुलाकर जज ने पूछा कि अगर आप लोग स्वेच्छा से दोष स्वीकार करते हैं, तो तुरंत निर्णय सुना दिया जाएगा। पूर्व केंद्रीय मंत्री जब तक कुछ समझ पातीं, पूर्व मंत्री ने तुरंत सिर हिलाते हुए कहा कि हमलोगों ने हरगिज ऐसा नहीं किया था। इस पर कोर्ट ने आरोप गठित करते हुए चार्जशीट के गवाहों के विरुद्ध समन जारी करने का आदेश जारी किया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें