फोटो गैलरी

Hindi Newsमहागठबंधन ने मोदी को घेरा, स्वाभिमान रैली में सोनिया, नीतीश, लालू ने पीएम पर बोला हमला

महागठबंधन ने मोदी को घेरा, स्वाभिमान रैली में सोनिया, नीतीश, लालू ने पीएम पर बोला हमला

बिहार विधानसभा चुनाव के लिये आज कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, जनता दल यूनाइटेड के वरिष्ठ नेता और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार तथा राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने महागठबंधन के संयुक्त...

महागठबंधन ने मोदी को घेरा, स्वाभिमान रैली में सोनिया, नीतीश, लालू ने पीएम पर बोला हमला
एजेंसीSun, 30 Aug 2015 09:00 PM
ऐप पर पढ़ें

बिहार विधानसभा चुनाव के लिये आज कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, जनता दल यूनाइटेड के वरिष्ठ नेता और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार तथा राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने महागठबंधन के संयुक्त प्रचार अभियान की शुरूआत करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर
जमकर निशाना साधा और कहा कि मोदी ने सिर्फ झूठे वादे किये हैं और अब तक कुछ भी नहीं दिया है जिसके कारण लोगों का उनसे विश्वास उठ चुका है।

बिहार में पहली बार नीतीश कुमार के साथ पहली बार मंच साझा कर रही सोनिया गांधी ने गांधी मैदान में जदयू, राजद, कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के महागठबंधन की ओर से आयोजित स्वाभिमान रैली में कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने अब तक सिर्फ शो बाजी की है, इसके अलावा कुछ नहीं किया है। उन्होंने कहा कि मोदी ने लोकसभा चुनाव के समय बड़े-बड़े वादे किये लेकिन इन वादो में से एक भी पूरा नहीं किया। अब फिर से झूठे वादे किये जा रहे है लेकिन जनता का उन पर भरोसा नहीं रहा है और वे अब ऐसे वादों पर विश्वास करने वाले नहीं हैं।photo1


कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि मोदी सरकार ने हर साल एक करोड़ नौजवानों को रोजगार देने का वादा पूरा करना तो दूर नौकरी पर ही पाबंदी लगा दी है। इसी तरह मनरेगा समेत महिलाओं और बच्चों के कल्याण की योजनाओं में भी कटौती कर दी है। उन्होंने मोदी सरकार को किसान विरोधी बताया और कहा कि किसानों को उनके उपज पर लागत मूल्य जोड़कर 5० प्रतिशत न्यूनतम समर्थन मूल्य देने का वादा भी पूरा करना तो दूर अब उनकी जमीन को छीनकर अपने चंद अमीर दोस्तों बांटना चाहती थी लेकिन जब कांग्रेस समेत अन्य दलों ने मिलकर लड़ाई लड़ी तो सरकार को झुकने के लिये बाध्य कर दिया।

सोनिया गांधी ने कहा कि मोदी सरकार की गलत नीतियों के कारण देश में महंगाई बढ़ रही है और रूपये की कीमत कम होती जा रही है। आज से दो साल पहले भाजपा के एक नेता ने कहा था कि आज रुपये ने अपनी कीमत और प्रधानमंत्री ने अपनी गरीमा खोई है। आज वह उनसे पूछना चाहती है कि
क्या प्रधानमंत्री की गरिमा उससे भी नीचे नहीं गिर चुकी है। उन्होंने कहा कि मोदी पाकिस्तान को लेकर पहले हमेशा चुनौती देते रहते थे लेकिन आज जब हमारे जवान शहीद हो रहे है और कश्मीर में नागरिकों पर हमले हो रहे हैं तब वह क्या कर रहे है।photo2

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि आज देश उनसे जानना चाहता है कि पाकिस्तान को लेकर उनकी क्या नीति है। उन्होंने कहा कि 56 इंच का सीना दिखाकर और जनता से झूठे वादे कर वोट हासिल करने वाले मोदी फिर से बिहार में झूठे वादे कर रहे है लेकिन काला धन की वापसी, मोदी गेट और व्यापम घोटाले पर मौन धारण कर लेते है। उन्होंने कहा कि वह बिहार के स्वाभिमान की लड़ाई को धार और उनका साथ देने के लिये वह यहां आयी है।

सोनिया गांधी ने कहा कि बिहार गौरवशाली इतिहास रहा है। यह चंद्रगुप्त, चाणक्य, गुरु गोविंद सिंह और बाबू वीर कुंवर सिंह की धरती है। वह यहां के स्वाभिमानी लोगों को प्रणाम करती है। बिहार के लोग अपने सम्मान की रक्षा किसी भी कीमत पर करते है लेकिन प्रधानमंत्री जब भी मौका मिलता है वह यहां के लोगों को नीचा दिखाने का मौका नहीं छोड़ते हैं। कभी बिहार के लोगों के डीएनए में खराबी बताकर उसे अपमानित करते है तो कभी बिहार को बीमारु बताते है। उन्होंने कहा कि वहीं कांग्रेस ने बिहार के लोगों का हमेशा सम्मान और उनकी प्रतिभा का आदर किया है।

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि इस प्रदेश को हर क्षेत्र में विकास के राह पर ले जाने में कांग्रेस का योगदान रहा है। केन्द्र में संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन के शासनकाल के दौरान कई योजनाओं को मंजूरी दी गयी जिसके कारण यहां नीतीश कुमार के नेतृत्व में तरक्की हुयी। इसमें राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव का भी सराहनीय योगदान रहा है। उन्होंने कहा कि बिहार को और अधिक आर्थिक सहयोग की जरुरत है उसे मिलना चाहिए। यह उसका हक है।

सोनिया गांधी ने कहा कि महागठबंधन में शामिल दल भाजपा के झूठे वादे और साम्प्रदायिक सोच के खिलाफ एकजुट हुए है। महागठबंधन धर्मनिरपेक्ष मूल्यों पर विश्वास करता है और आपसी सछ्वाव बनाकर राजनीति करता है। जो लोग पहले से पिछड़े हुये है उन्हें बराबरी में लाना चाहता है। उन्होंने कहा कि उन्हें पूरा विश्वास है कि बिहार के लोग अपने स्वभामिन की रक्षा और प्रदेश की प्रगति के लिए नीतीश कुमार को अपना पूरा समर्थन देंगे।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि प्रधानमंत्री ने किसान विरोधी भूमि अध्यादेश को फिर से नही लाने की बात मानकर विपक्ष की एकता के सामने घुटने टेक दिये है। यह लोगों की बड़ी जीत है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2013 में केन्द्र सरकार ने भूमि अधिग्रहण कानून बनाया था जिसका भाजपा समेत सभी दलों ने समर्थन किया था लेकिन केन्द्र में जब मोदी सरकार बनी तो उसने उस कानून को कमजोर करने के प्रयास में तीन बार अध्यादेश लाया जिसका जबर्दस्त  विरोध हुआ और इसके कारण ही उन्हें (प्रधानमंत्री) झुकना पड़ा। उन्होंने कहा कि आज प्रधानमंत्री ने मन की बात नहीं बल्कि लोगों के दिल की बात कही है।photo3

नीतीश कुमार ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी अपने कार्यकाल का लगभग एक चौथाई पूरा कर चुके है लेकिन एक भी वादा पूरा नहीं किया। लोकसभा चुनाव के समय कालाधन वापस लाकर हर भारतीय को 15 से 20 लाख रूपया देने और सरकारी कर्मचारियों को भी पांच से दस प्रतिशत देने का वादा किया था। इसी तरह युवाओं को नौकरी देने का वादा किया था। इसी झांसे में लोग आ गये और उन्हें वोट दे दिया। उन्होंने कहा कि सत्ता में आने के बाद वे अपने वादे को भूल गये और उनकी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने उन वादों को चुनावी जुमला कह दिया। इससे लोग ठगा महसूस कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अब जब बिहार में चुनाव होने वाला है तब प्रधानमंत्री को 14 महीने के बाद बिहार की याद आयी है। उन्होंने कहा कि चुनाव को देखकर प्रधानमंत्री ने सवा लाख करोड़ रूपये के विशेष पैकेज की घोषणा की है लेकिन इसमें 87 प्रतिशत अर्थात एक लाख आठ हजार करोड़ रूपया पुरानी योजनाओं का ही है और उसे ही रिपैकेजिंग कर विशेष पैकेज का नाम दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बिहार के लोग अब उनपर (प्रधानमंत्री) भरोसा करने वाले नहीं है।

नीतीश ने कहा कि वह बिहार के लोगों का प्रतिनिधित्व करते है और उनके बारे में प्रधानमंत्री ने कह दिया कि उनके डीएनए में गड़बड़ है। उनका डीएनए वही है जो बिहार का लोगों का है, इसलिये बिहार के लोगों का डीएनए सैम्पल कल से जांच के लिये प्रधानमंत्री को भेजा जायेगा। उन्होंने कहा कि उन्हें अहंकारी भी कहा गया, लेकिन वह उन लोगों को बता देना चाहते है कि उनके खून में अंहकार नहीं बल्कि स्वाभिमान है। उनके पिता स्वतंत्रता सेनानी थे और आज वे लोग उनके डीएनए को चुनौती दे रहे हैं जिनके पूर्वजों का आजादी की लड़ाई में कोई योगदान नही था।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव को दिखाकर बिहार के लोगों को जंगलराज का डर दिखाया जा रहा है। बिहार में उनकी सरकार राजद तथा कांग्रेस के सहयोग से ही चल रही है और कभी भी लालू यादव ने किसी अपराधी के लिये कोई सिफारिश नहीं की है। इसलिये इस तरह के आरोप लगाने से बड़ी बेइमानी और कुछ नहीं हो सकती है। उन्होंने कहा कि आज बिहार में कानून का राज कायम है लेकिन फिर भी प्रधानमंत्री राजद को रोजाना जंगलराज का डर और जदयू को जनता दमन और उत्पीड़न कह कर उसका नामाकरण रहे हैं।

नीतीश कुमार ने कहा कि भाजपा के दफ्तर में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में शामिल तीनों पार्टियों के प्रदेश अध्यक्ष की मौजूदगी में मुख्यमंत्री की छाती तोड़ देने की धमकी दी जाती है और प्रधानमंत्री उसी धमकी
देने वाले को गया की रैली में अपना प्रिय मित्र बताते है। क्या यह मंगल राज है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने पटना में एक युवक की हत्या की भी चर्चा की थी। इस मामले में पुलिस ने त्वरित कार्रवाई और अनुसंधान की तब पता चला कि जिसकी हत्या हुयी और जिसने हत्या की दोनों ही उनके (भाजपा) लोग थे।

मुख्यमंत्री ने बिहार में अपराध की घटनाओं में वृद्धि के संबंध में प्रधानमंत्री के आरोपों का जवाब देते हुए कहा कि राष्ट्रीय अपराध अभिलेख ब्यूरो के 2014 के आंकड़ें के अनुसार देश में एक लाख की आबादी पर अपराध का राष्ट्रीय औसत 229 है जबकि दिल्ली में  यह आंकड़ा 767.4, मध्यप्रदेश में 358.8, हरियाणा में 258.2, छत्तीसगढ़ में 229.7, गुजरात में 213.3, महाराष्ट्र में 212.3 और बिहार में 174.2 है। इस तरह बिहार देश में 22वें पायदान पर है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री को बताना चाहिए कि केन्द्र सरकार के अधीन काम करने वाली दिल्ली पुलिस के अलावा मध्यप्रदेश, हरियाणा, छत्तीसगढ़ और गुजरात और महाराष्ट्र जो बिहार से इस मामले में आगे है वहां किसका शासन है और क्या वहां भी जंगल राज है।

राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने कहा कि भाजपा और उसके नेता नरेन्द्र मोदी के डिजाइन को वह बेहतर ढंग से समझते है। भाजपा आपसी भाईचारे को समाप्त कर देश को बांटने में लगी हुई है लेकिन उनके रहते फिरकापरस्त शक्तियों का इरादा कभी भी कामयाब होने वाला नहीं है। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव के समय लोगों को भ्रम में डालकर भाजपा और राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के लोगों ने ठगने का काम किया लेकिन इस बार बिहार से उनका बोरिया-बिस्तर बांधकर नागपुर भेज दिया जायेगा। photo4

लालू यादव ने कहा कि उनकी पार्टी के सत्तारूढ़ जदयू से हाथ मिलाने को भाजपा के नेता जंगलराज पार्ट-दो का आगाज बता रहे है लेकिन सही मायने में यह मंडलराज पार्ट-दो है । उनकी पार्टी ने गरीबों को आवाज देने का काम किया है जो भाजपा को नागवार गुजर रहा है। उन्होंने कहा कि भाजपा और आरएसएस के लोग कभी भी नहीं चाहते कि गरीब अपनी हक की आवाज को बुलंद कर सके।

राजद अध्यक्ष ने कहा कि बिहार में जंगलराज पार्ट-दो कहने वाले भाजपा के नेताओं को यह बताना चाहिए कि गुजरात आज क्यों जल रहा है। गुजरात में अब तक सैंकड़ों लोग मारे जा चुके है और स्थिति बद से बत्तर हो गयी है। उन्होंने कहा कि भाजपा नेताओं को पहले गुजरात को बचाना चाहिए उसके बाद ही दूसरे पर अंगुली उठानी चाहिए।

लालू यादव ने भाजपा को भारत जलाओ पार्टी बताया और कहा कि अच्छे दिन लाने का वादा तो किया गया था लेकिन अभी तक लोगों के अच्छे दिन नहीं आ सके है। लोकसभा चुनाव के समय नरेन्द्र मोदी ने विदेशों में जमा कालाधन लाने और युवाओं को नौकरी देने का वादा किया था जो अभी तक पूरा नहीं हो  सका है। उन्होंने कहा कि इसी तरह कई अन्य वादे भी किये गये थे जो केन्द्र सरकार के 15 माह के कार्यकाल के बाद भी पूरा होता हुआ नजर नहीं आ रहा है। देश के लोग अपने आपको ठगा सा महसूस कर रहे है।

राजद अध्यक्ष ने कहा कि केन्द्र की भाजपा सरकार ने सामाजिक .आर्थिक और जातीय जनगणना की रिपोर्ट को तो जारी किया लेकिन जातीय आंकड़े को छुपा लिया। जातीय जनगणना को जारी किया जाना चाहिए और बताना चाहिए कि गांवों में जो हर तीसरा परिवार भूमिहीन, 51 प्रतिशत देहाड़ी मजदूर और छह लाख भीख मांगकर जीवन बसर करने वाले लोग किस जाति के हैं ताकि उसके अनुसार बजट में अलग से प्रावधान हो सके लेकिन केन्द्र सरकार
जानबूझ कर इसे जारी नहीं कर रही है।

लालू यादव ने कहा कि भाजपा दलितों और पिछड़ों को प्रताड़ति करने वाली पार्टी है। इनके लोगों ने दलितों को मंदिरों में प्रवेश तक करने से रोका है। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव के समय राजद-जदयू की आपसी लड़ाई के कारण ही बिहार में भाजपा को लाभ मिला लेकिन अब ऐसी गलती होने वाली नहीं है। इस बार प्रदेश के लोग भी सजग है और भाजपा के भुलावे में आने वाले नहीं है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें