फोटो गैलरी

Hindi Newsहाजीपुर में युवा उत्सव में गीत और ऩृत्य के छाए रहे जलवे

हाजीपुर में युवा उत्सव में गीत और ऩृत्य के छाए रहे जलवे

कला संस्कृति एवं युवा विभाग, पटना और जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वावधान में बुधवार को दो दिवसीय जिलास्तरीय युवा उत्सव शुरू हुआ। स्थानीय आम्रपाली नगर भवन में आयोजित युवा उत्सव में नृत्य और गीत के जलवे...

हाजीपुर में युवा उत्सव में गीत और ऩृत्य के छाए रहे जलवे
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 05 Aug 2015 11:22 PM
ऐप पर पढ़ें

कला संस्कृति एवं युवा विभाग, पटना और जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वावधान में बुधवार को दो दिवसीय जिलास्तरीय युवा उत्सव शुरू हुआ। स्थानीय आम्रपाली नगर भवन में आयोजित युवा उत्सव में नृत्य और गीत के जलवे छाए रहे। एक तरफ जहां शास्त्रीय संगीत ने दर्शकों को मदहोश किया वहीं दूसरी ओर लोकगीतों ने माटी की खुशबू का अहसास कराया।

पहले दिन कलाकारों ने शास्त्रीय नृत्य, शास्त्रीय गायन, शास्त्रीय वादन, चित्रकला, हस्तकला, मूर्तिकला आदि विभिन्न विधाओं में हुनर दिखाए और तालियां बटोरीं। आकांक्षा प्रिया और आरती के ओम नम: शिवाय गीत पर नृत्य से युवा उत्सव का शुभारंभ हुआ। कोमल और आकांक्षा प्रिया ने कथक नृत्य पेश कि या। जिले के विभिन्न गांवों से आए कलाकारों ने अपनी प्रतिभा से साबित किया कि ग्रामीण इलाकों में भी कलाकार हैं और जरूरत उन्हें निखारने और संवारने की है। गुरुवार को समूह लोकनृत्य, सुगम संगीत और समूह लोकगीत की प्रस्तुति की जाएगी।

इस दो दिवसीय युवा उत्सव में प्रेमचंद ने भी अपनी गायकी प्रस्तुत की। उनके साथ मनोज कुमार सुमन ने तबले पर संगत की। लघु नाटका चौपाली में ज्ञानेष गौतम की टीम ने प्रस्तुति दी। मुख्य निर्णायक के रूप में विसमिल्लाह खान विशिष्ट वादन से सम्मानित मशहूर तबलावादक शमशेर बहादुर सिंह एवं प्रेमचंद लाल, शास्त्रीय गायक हरिशंकर वर्मा, मनोज कुमार सुमन और गोपाल प्रसाद थे। मंच संचालन बिळलनाथ सूर्य ने किया। 

इसके पूर्व डीएम रचना पाटिल  ने युवा उत्सव का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए पढ़ाई-लिखाई के साथ-साथ कला संस्कृति आदि विधाओं में भी उनके हुनर को बढ़ाने की जरूरत है। अभिभावकों को भी चाहिए कि वे बच्चों का मनोबल बढ़ाएं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें