फोटो गैलरी

Hindi Newsपीएम नरेन्द्र मोदी की रैली से पहले बिहार में केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय की मंजूरी

पीएम नरेन्द्र मोदी की रैली से पहले बिहार में केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय की मंजूरी

सरकार ने बिहार के समस्तीपुर में 295 करोड़ रुपये की लागत से केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय के गठन को मंगलवार को मंजूरी दे दी। सूत्रों के अनुसार साथ ही मंत्रिमंडल ने वैशाली के गोरौल में केला शोध केंद्र के...

पीएम नरेन्द्र मोदी की रैली से पहले बिहार में केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय की मंजूरी
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 21 Jul 2015 11:39 PM
ऐप पर पढ़ें

सरकार ने बिहार के समस्तीपुर में 295 करोड़ रुपये की लागत से केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय के गठन को मंगलवार को मंजूरी दे दी। सूत्रों के अनुसार साथ ही मंत्रिमंडल ने वैशाली के गोरौल में केला शोध केंद्र के पुनरूद्धार की भी सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। पूसा में मौजूदा कृषि विश्वविद्यालय को बुनियादी ढांचा, श्रमबल को मजबूत कर अंतरराष्ट्रीय स्तर का संस्थान बनाया जाएगा।

शुरुआत में विश्वविद्यालय में छह कॉलेज, सात शोध संस्थान और 11 कृषि विज्ञान केंद्र होंगे। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने यह मंजूरी ऐसे समय दी है कि जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 जुलाई को बिहार दौरे पर जा रहे हैं।

किसानों को मिलेगा सस्ता कर्ज
केंद्र सरकार ने किसानों को कम ब्याज दर पर फसल ऋण देने की मियाद बढ़ा दी है। इससे किसानों को 7 फीसदी ब्याज दर पर फसलों के लिए कर्ज जारी रहने का रास्ता साफ हो गया है। इस योजना के तहत साल 2015-16 में किसानों को तीन लाख रुपये तक का कर्ज छोटी अवधि के लिए 7 फीसदी ब्याज दर पर दिया जाएगा। लघु और सीमांत किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड के मार्फत यह कर्ज दिया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें