फोटो गैलरी

Hindi Newsजुमलों से ज्यादा असर काम का: नीतीश

जुमलों से ज्यादा असर काम का: नीतीश

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को मुख्यमंत्री सचिवालय स्थित संवाद कक्ष में राजधानी स्थित बेली रोड में ट्रैफिक जाम से मुक्ति को ले लोहिया चक्र पथ के निर्माण का कार्यारंभ किया। राज्य योजना मद से...

जुमलों से ज्यादा असर काम का: नीतीश
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 26 Aug 2015 09:33 PM
ऐप पर पढ़ें

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को मुख्यमंत्री सचिवालय स्थित संवाद कक्ष में राजधानी स्थित बेली रोड में ट्रैफिक जाम से मुक्ति को ले लोहिया चक्र पथ के निर्माण का कार्यारंभ किया। राज्य योजना मद से बनने वाली इस योजना पर 391.48 करोड़ खर्च होंगे। चौबीस महीने में इस काम को पूरा किए जाने का लक्ष्य है। श्री कुमार ने कहा कि जुमलों का अल्पकालीन असर हो सकता है पर आप जो काम करते हैं उसका दीर्घकालीन असर होता है। इस प्रोजेक्ट से पटना की सूरत बदल जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जो कहिए उसे जरूर करिए। चुनाव तो आता-जाता रहेगा पर लोगों का भरोसा नहीं टूटना चाहिए। लोगों को कभी नासमझ नहीं समझिए। इस मौके पर लोहिया पथ चक्र का एक एनिमेशन का विडियो भी मुख्यमंत्री को दिखाया गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर दीघा से आर ब्लॉक के बीच रेलवे ट्रैक की जमीन राज्य सरकार को मिल जाएगी तो हड़ताली मोड़ के पास एक और फ्लाईओवर का निर्माण संभव हो पाएगा।

जिस टेक्नोलॉजी पर लोहिया पथ चक्र का निर्माण हो रहा है वह पहली बार प्रयोग किया जा रहा है। इस इनोवेटिव काम में बिहार पहला है। समारोह में पथ निर्माण मंत्री ललन सिंह व वाणिज्यकर व ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव, पथ निर्माण विभाग के प्रधान सचिव अरुण कुमार सिंह, राज्य पुल निर्माण निगम के अध्यक्ष विनय कुमार, एमडी रविशंकर सिंह व डीजीएम अशोक वर्मा भी मौजूद थे।

प्रोजेक्ट एक नजर में
आईआईटी दिल्ली की संस्था फाउंडेशन फॉर इनोवेटिव टेक्नोलॉजी ट्रांसफर ने इसे डिजायन किया है। बेली रोड में ललित भवन, पुनाईचक, हड़ताली मोड़ व बोरिंग रोड जंक्शन पर स्वैप आधारित ट्रैफिक इंटरचेंज व ग्रेड सेपरेटेड यू टर्न इंटरचेंज तकनीक का इस्तेमाल कर ट्रैफिक को व्यवस्थित किया जाएगा। चारों ओर से आने वाले ट्रैफिक को कहीं रुकने की आवश्यकता नहीं होगी इस तकनीक में। कम ऊंचाई वाले फ्लाईओवर व मल्टी अंडरपास बनाए जाएंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें