फोटो गैलरी

Hindi Newsसुबह से सड़कों पर रेला, रैली में रंग बिरंग के नजारे

सुबह से सड़कों पर रेला, रैली में रंग बिरंग के नजारे

सुबह के 9 बजे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भाषण सुनने वालों की भीड़ कचहरी चौक से आगे बढ़ रही थी। हर जगह पुलिस का बेरियर, जांच पड़ताल फिर भी सभी लंबे कदम से पैदल आगे बढ़ रहे थे। रैली में रंग बिरंग के...

सुबह से सड़कों पर रेला, रैली में रंग बिरंग के नजारे
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 01 Sep 2015 09:51 PM
ऐप पर पढ़ें

सुबह के 9 बजे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भाषण सुनने वालों की भीड़ कचहरी चौक से आगे बढ़ रही थी। हर जगह पुलिस का बेरियर, जांच पड़ताल फिर भी सभी लंबे कदम से पैदल आगे बढ़ रहे थे। रैली में रंग बिरंग के नजारे दिख रहे थे। कोई ढोल नगाड़ा और घोड़े के साथ जुलूस की शक्ल में पहुंचा तो कोई मोदी का मुखौटा पहने। अबकी बार भाजपा सरकार लिखी भगवा टोपी सभी के सिर पर लगी थी।

सुबह 10.30 बजे तक हवाई अड्डा मैदान में बना तीनों पंडाल भर गये थे। लोगों के आने का सिलसिला तब भी जारी था। भाजपा नेता और शाहनवाज हुसैन मंच के सामने आकर भीड़ और व्यवस्था का आकलन कर रहे थे।

लगभग 11.30 बजे तिलकामांझी जीरोमाइल रोड से ढोल नगाड़े और घोड़ों के साथ हजारों लोगों की भीड़ लेकर डिप्टी मेयर प्रीति शेखर मैदान में प्रवेश कीं। इनके पहले कई लोग मोदी का मुखौटा पहने घुसे तो एक व्यक्ति शरीर पर तिरंगा रंग लगाए सिर पर चाय की केतली रखे घुसा। 11.40 बजे तक भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मंगल पाण्डेय, प्रदेश संगठन मंत्री नागेन्द्र, पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, सीपी ठाकुर, बांका की पूर्व सांसद पुतुल देवी, केन्द्रीय मंत्री अनंत कुमार, राधा मोहन सिंह, गिरिराज सिंह, अश्विनी चौबे, केन्द्रीय मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान, रविशंकर प्रसाद सहित अन्य नेता पहुंच चुके थे। 

लेकिन पीएम के आने के पहले ही भीड़ इतनी अनियंत्रित हो गई कि पहली बार लोग 5 डी एरिया के बेरियर को तोड़कर आगे बढ़ गये। कई लोग पंडाल के ऊपर चढ़ गए। यहां तक की पहले डी के बेरियर में लगाये गए तार की जालियों को भी तोड़ दिया। जितने लोग तीनों पंडाल के अंदर बैठे थे उससे लगभग दोगुने लोग पंडाल के बाहर थे। काफी संख्या में लोग सड़क पर ही रह गए थे। 12 बजे तक मुख्य पंडाल के बगल में बने दूसरे मंच से नेताओं का भाषण चला।

उतरिए जीवन बहुत मूल्यवान है
बांस पर चढ़ते लोगों को पुलिस ने एक-दो बार डंडा दिखाकर उतारना चाहा तो मंच पर पहुंचे रामविलास पासवान ने पुलिसकर्मियों का डंडे का इस्तेमाल करने से मना किया। इसके बाद पुलिस भी शिथिल पड़ गई। फिर लोग कूद फांदकर करने लगे। इस बीच नेता मंच से अपील करते रहे कि लोग ऐसा न करें लेकिन वो नहीं माने।

अंतत: जब पीएम भाषण के लिए आए तो उन्होंने पहले बांस और पंडाल के ऊपर चढ़े लोगों को उतरवाया। उन्होंने कहा कि चुनाव बार-बार होगा लेकिन जीवन महत्वूपर्ण है। इसलिए आप लोग पंडाल के ऊपर से उतर जाएं नहीं तो पंडाल गिर जाएगा। मोदी ने तबतक अपना भाषण शुरू नहीं किया जबतक कि लोग पंडाल से उतर नहीं गए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें