फोटो गैलरी

Hindi Newsकानून व्यवस्था पर दोनों सदनों में हंगामा, कार्यवाही स्थगित

कानून व्यवस्था पर दोनों सदनों में हंगामा, कार्यवाही स्थगित

राज्य में विधि व्यवस्था के सवाल पर विपक्ष ने सोमवार को बिहार विधानमंडल में जमकर नारेबाजी की। विपक्ष के हंगामे के कारण विधानसभा और विधान परिषद की कार्यवाही मंगलवार तक के लिए स्थगित कर दी गई। शीतकालीन...

कानून व्यवस्था पर दोनों सदनों में हंगामा, कार्यवाही स्थगित
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 22 Dec 2014 07:32 PM
ऐप पर पढ़ें

राज्य में विधि व्यवस्था के सवाल पर विपक्ष ने सोमवार को बिहार विधानमंडल में जमकर नारेबाजी की। विपक्ष के हंगामे के कारण विधानसभा और विधान परिषद की कार्यवाही मंगलवार तक के लिए स्थगित कर दी गई। शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन भाजपा पूरी तैयारी में थी। विधानसभा की लॉबी में उसके विधायक तख्ती-होर्डिग लेकर पहुंचे। सरकार विरोधी नारे लगाए गए।

विपक्षी सदस्यों की भीड़ के कारण मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी को भी कुछ देर विधानसभा की सीढ़ियों के पास रुकना पड़ गया। सुबह सदन की कार्यवाही शुरू होते ही भाजपा के सभी विधायक वेल में पहुंच कर नारेबाजी करने लगे। नेता प्रतिपक्ष नंदकिशोर यादव ने भाजपा के तीन सदस्यों द्वारा कार्यस्थगन देने की याद दिलाई। इस पर विशेष बहस की मांग की।

संसदीय कार्य मंत्री श्रवण कुमार ने कहा कि सदन नियम से चलता है। सभाध्यक्ष ने कार्यस्थगन के निरस्त होने की जानकारी दी। तख्ती-बैनर लिए विपक्ष की नारेबाजी जब दस मिनट तक चलती रही तो सभाध्यक्ष उदय नारायण चौधरी ने उन्हें बच्चों द्वारा कार्यवाही देखे जाने की याद दिलाई। कहा हम इन्हें कौन सी विधायी प्रक्रिया का प्रशिक्षण दे रहे हैं।

पर विपक्ष टस से मस नहीं हुआ। यह देख सभाध्यक्ष ने कार्यवाही 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी। 12 बजे दुबारे कार्यवाही शुरू हुई तो फिर वेल का वही मंजर था। हंगामे के बीच ही शून्यकाल हुआ। सदन पटल पर प्रतिवेदन सरकार ने रखे। फिर कार्यवाही दो बजे तक स्थगित हो गई। दो बजे के बाद भी विपक्ष का हंगामा जारी देख सदन को मंगलवार तक के लिए अध्यक्ष ने स्थगित कर दिया।

नियम से आए विपक्ष, सरकार बहस को तैयार
विधि व्यवस्था के मुद्दे पर विपक्ष के रुख की सरकार के संसदीय कार्य मंत्री श्रवण कुमार ने कड़ी निंदा की। उन्होंने कहा कि हंगामा करना इनका मकसद है। इससे बिहार की जनता का भला नहीं होगा। संसदीय लोकतंत्र में भाजपा का विश्वास नहीं है तभी तो वह हंगामा कर कार्यवाही बाधित कर रहे है।

मंत्री ने कहा कि विपक्ष नियम से आए तो सरकार किसी भी मुद्दे पर बहस करने को तैयार है। चाहे विधि व्यवस्था हो, विकास अथवा अन्य कोई मुद्दा। पर नेता प्रतिपक्ष समेत भाजपा के किसी भी विधायक का मकसद जनता के मुद्दे पर सवाल उठाना नहीं है।

उषा विधार्थी बैठी धरने पर
भाजपा विधायक डा. उषा विधार्थी पालीगंज में हुई चार लोगों की नृशंस हत्या के विरोध में सोमवार को बिहार विधानसभा परिसर में धरने पर बैठीं। हत्यारों की गिरफ्तारी तथा मृतकों के आश्रितों को नौकरी की मांग कर रही थीं। सुखदा पांडेय समेत आधा दर्जन भाजपा विधायकों ने डा. विद्यार्थी के धरना को समर्थन दिया। करीब घंटेभर बाद नेता प्रतिपक्ष नंदकिशोर यादव के कहने पर विधायक ने धरना समाप्त किया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें